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 Union Virtual Connect Union Virtual Connect (UVConn) on Bank’s Official Whatsapp Number 9666606060

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1. यूनियन वर्चुअल कनेक्ट (यूवीकॉन): यूनियन वर्चुअल कनेक्ट (यूवीकॉन): 1.यूवीकॉन ग्राहकों के लिए व्हाट्सएप चैट मैसेंजर का उपयोग करके बैंकिंग सेवाओं को दूरस्थ रूप से एक्सेस करने का एक अभिनव प्रयास है. यूवीकॉन ग्राहकों को उनके खातों से संबंधित पूछताछ हेतु जुड़ने के लिए व्हाट्सएप संचार प्लेटफॉर्म प्रदान करता है. यूवीकॉन वर्तमान में 7 भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, तेलुगु, कन्नड़, मराठी, बांग्ला और तमिल में लाइव है.

यूवीकॉन के विभिन्न मॉड्यूल के अंतर्गत वर्तमान में उपलब्ध सेवाओं की सूची इस प्रकार है :

खाता सेवाएँ

सरकारी एवं कर सेवाएँ

डेबिट कार्ड सेवाएँ

क्रेडिट कार्ड सेवाएँ

चैक सेवाएँ

ऋण सेवाएं

अन्य सेवाएँ

अकाउंट सेटिंग

खाते में शेष

फार्म 16 / 16ए

डेबिट कार्ड ब्लॉक 

क्रेडिट कार्ड बिल देय

चेक  स्थिति

आवास ऋण विवरण

डोर स्टेप बैंकिंग

एमपिन पुनः निर्धारण

मिनी स्टेटमेंट

फार्म 15जी / एच

डेबिट कार्ड  अन्ब्लॉक 

क्रेडिट कार्ड ब्लॉक

चेक रोकें

व्यक्तिगत ऋण विवरण

व्योम एप्लिकेशन

टीपिन पुनः निर्धारण

लॉकर किराया पूछताछ

पीपीएफ़(PPF) जमाराशि

सेट ग्रीन पिन 

क्रेडिट कार्ड अनब्लॉक

चेक बुक अनुरोध

स्वर्ण ऋण कैल्कुलेटर

ऋण हेतु आवेदन

टीपिन याद नहीं

अकाउंट स्टेटमेंट

एसएसए(SSA) जमाराशि

डेबिट कार्ड  सीमा

कार्ड स्टेटमेंट

पॉज़िटिव पे 

एमएसएमई ऋण विवरण

ईएमआई कैलकुलेटर

डी रजिस्टर

खाता विवरण

 

डेबिट कार्ड  हॉटलिस्ट

सेट ग्रीन पिन 

 

शिक्षा ऋण

ब्याज दरें

भाषा बदलें

बेलेंस सर्टिफिकेट

 

डेबिट कार्ड आवेदन  

क्रेडिट कार्ड आवेदन  

 

वाहन ऋण

अवकाश कैलेंडर

 

खाता फ्रीज़

 

 

 

 

आवास ऋण ब्याज पत्र

आधार नंबर लिंक करें

 

खाता अन्फ्रीज़

 

 

 

 

मुद्रा ऋण

खाता खोलें

 

ब्याज प्रमाणपत्र

 

 

 

 

 

नामांकन विवरण

 

री-केवाईसी

 

 

 

 

 

स्पिन एन लर्न

 

 

 

 

 

 

 

साइबर सुरक्षा टिप

 

 

 

 

 

 

 

एटीएम खोजें

 

 

 

 

 

 

 

शाखा खोजें

 

 

 

 

 

 

 

एसएमसी ऑनलाईन खाता

 

 

 

 

 

 

 

एनपीएस ऑनलाईन खाता

 

 

 

 

 

 

 

दिव्यांगजन सहायता

 

 

 

 

 

 

 

शिकायत निवारण

 

2. महत्वपूर्ण सूचना:

2.1 केवल सीबीएस में पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग यूवीकॉन के लिए किया जा सकता है.

2.2 बैंक का आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर यूवीकॉन 9666606060 के लिए फोन निर्देशिका में सुरक्षित रखा जाएगा. बैंक ने व्हाट्सएप के साथ एक अधिकृत व्यवसायिक खाता (Authentic Business Account) खोला है. उपयोगकर्ता की संपर्क सूची में नाम के साथ नंबर को सुरक्षित करने के बाद, व्हाट्सएप चैट विंडो पर आधिकारिक हरे रंग की टिक के साथ नंबर का प्रमाणीकरण निर्धारित किया जा सकता है.

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2.3 यूनियन वर्चुअल कनेक्ट (UVConn) में पंजीकरण के लिए उपयोगकर्ता को बैंकों के आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर (9666606060) पर "Hi" भेजना होगा.

2.4 पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद, उपयोगकर्ता को यूवीकॉन को शुरू करने के लिए एक बार फिर से "Hi" भेजने की आवश्यकता है.

2.5 उपयोगकर्ता को वांछित सेवाओं के लिए संबंधित विकल्प संख्या इनपुट करने की आवश्यकता है (विकल्प चुनते समय केवल संख्या में इनपुट की आवश्यकता होती है).

2.6 यूवीकॉन उपयोग के दौरान मेनू तक पहुंचने के लिए, उपयोगकर्ता को मुख्य मेनू पर वापस जाने के लिए "मेनू" इनपुट करना होगा.

2.7 उपयोगकर्ता उपयोग के किसी भी चरण में यूवीकॉन से लॉग आउट करने के लिए, उपयोगकर्ता को "Exit" इनपुट करना होगा.

3. यूवीकॉन में रजिस्ट्रेशन / डी- रजिस्ट्रेशन / री रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया : यूवीकॉन में रजिस्ट्रेशन, डी- रजिस्ट्रेशन, री रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को यहां परिभाषित किया गया है.

3.1 पंजीकरण प्रक्रिया : बैंक सीबीएस के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर वाला उपयोगकर्ता, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर अर्थात 9666606060 पर 'Hi' टाइप कर सकता है. उपयोगकर्ता को एक ओटीपी मिलेगा और ओटीपी दर्ज करने पर, सिस्टम ओटीपी को प्रमाणित करेगा. ओटीपी के प्रमाणीकरण के बाद, सिस्टम व्हाट्सएप मैसेंजर में एक यूआरएल प्रदान करेगा जहां ग्राहक को एमपिन और टीपिन सेट करना होगा और नियम और शर्तों से सहमत होना होगा. एक बार जब उपयोगकर्ता एमपिन और टीपिन सेट कर लेता है, तो पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाती है.

3.2 डी- रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया : यदि उपयोगकर्ता यूवीकॉन से डी-रजिस्टर करना चाहता है, तो उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध माध्यम हैं :

  • यूवीकॉन के माध्यम से स्व डी- रजिस्ट्रेशन : उपयोगकर्ता को अकाउंट सेटिंग्स पर जाना है -> यूवीकॉन से डी-रजिस्टर करने के लिए डी-रजिस्टर विकल्प को चुने.
  • ईमेल भेजकर : यदि मोबाइल खो जाता है, तो उपयोगकर्ता मोबाइल नंबर की सूचना देते हुए डी-पंजीकरण के लिए vbb.operations@unionbankofindia.com पर एक ईमेल संचार भेज सकता है.

3.3 री रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जिस ग्राहक ने डी-रजिस्टर्ड किया है, वह व्हाट्सएप नंबर 9666606060 पर 'Hi' भेजकर और एमपिन, टीपिन सेट करके एवं नियम और शर्तों को स्वीकार करके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करके री रजिस्ट्रेशन कर सकता है. जिन उपयोगकर्ताओं ने उपर्युक्त मेल आईडी पर मेल भेजकर डी-रजिस्टर्ड किया है, वे उपयोगकर्ता निकटतम शाखा में जाकर री रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके पश्चात, शाखा उपयोगकर्ता की प्रामाणिकता को सत्यापित करने के बाद उपयोगकर्ता का अनुरोध स्वीकार कर सकती है एवं इसे री रजिस्ट्रेशन के लिए उपर्युक्त मेल आईडी पर प्रेषित करेगी.

4. सुरक्षा दृष्टिकोण :

4.1 यूवीकॉन को 3 फैक्टर प्रामाणिकता (ओटीपी, एमपिन और टीपीआईएन) के साथ सक्षम किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उत्पाद का उपयोग सुरक्षित है. उपयोगकर्ता को ओटीपी सत्यापित करने और फिर एमपिन और टीपिन सेट करने की आवश्यकता होती है.

4.2 पंजीकृत मोबाइल नंबर के सत्यापन हेतु ओटीपी आवश्यक है. यह उपयोगकर्ता को यूवीकॉन में ऑनबोर्ड / पंजीकरण करने में सक्षम बनाता है.

4.3 एमपिन की आवश्यकता तब होती है जब उपयोगकर्ता को पूछताछ, अनुरोध, कार्ड सेवाएं, सहायक सेवाओं, ऋण सेवाओं और अकाउंट सेटिंग्स से संबंधित सेवाओं का उपयोग करना होता है.

4.4 टीपिन की आवश्यकता तब पड़ती है जब उपयोगकर्ता को वित्तीय सेवाओं से संबंधित सेवाओं का उपयोग करना है, जिसे दूसरे चरण में शुरू किया जाएगा.

4.5 ऑनबोर्डिंग की प्रक्रिया के दौरान, एमपिन और टीपिन सेट करते समय उपयोगकर्ता को इसे पढ़ने के लिए नियम और शर्तें लिंक पर क्लिक करना होगा और यूवीकॉन में आगे बढ़ने हेतु स्वीकृत करना होगा.

4.6 ऑन-बोर्डिंग प्रक्रिया के दौरान, उपयोगकर्ता को एमपिन और टीपिन दोनों सेट करने होंगे. लेकिन यूवीकॉन में उपलब्ध वर्तमान सेवाओं के लिए, सिस्टम टीपिन हेतु जोर नहीं देगा. यूवीकॉन के दूसरे चरण की विशेषताओं के लॉन्च के बाद टीपिन की आवश्यकता होगी.

4.7 उपयोगकर्ता को फ़िंगरप्रिंट लॉक / स्क्रीन लॉक सेटिंग ('सेटिंग - गोपनीयता – फ़िंगरप्रिंट / फेस लॉक सुविधा) का उपयोग करना होगा. यह सेटिंग मोबाइल डिवाइस लॉक के अलावा एक अन्य 'एप्लिकेशन लॉक' के रूप में कार्य करती है जिसे व्हाट्सएप एप्लिकेशन को अनलॉक करने की आवश्यकता होगी. यदि उपयोगकर्ता ने डिवाइस को खुला छोड़ दिया है, तो सेटिंग व्हाट्सएप तक अनधिकृत पहुंच को रोक देगी और व्हाट्सएप एप्लिकेशन को अनलॉक करने के लिए मोबाइल स्वामी की उंगली / चेहरे की आवश्यकता होगी.

4.8 उपयोगकर्ता को व्हाट्सएप के टू स्टेप वेरिफिकेशन विधि (सेटिंग - टू स्टेप वेरिफिकेशन- इनेबल) का उपयोग करना होगा जिससे सिम क्लोनिंग जैसी धोखाधड़ी से बचा जा सके. इस सेटिंग का उपयोग करने के साथ, यदि कोई उपयोगकर्ता किसी अन्य या नए डिवाइस पर फिर से व्हाट्सएप पर अपना नंबर पंजीकृत करता है, तो उपयोगकर्ता को उस पिन को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जिसे उसने पहली बार इस सुविधा का उपयोग करते समय सेट किया है. इस सुविधा का उपयोग करते समय उपयोगकर्ता को अपना ईमेल पता इनपुट करने के लिए भी कहा जाता है. यदि उपयोगकर्ता इसे भूल जाता है तो पिन को रीसेट करने के लिए ईमेल पते का उपयोग किया जाता है. यदि व्यक्ति ए किसी अन्य डिवाइस पर व्हाट्सएप पर व्यक्ति बी नंबर के साथ पंजीकरण करने का प्रयास करता है, तो पिन 2FA के रूप में कार्य करेगा और अनधिकृत पहुंच को रोक देगा.

4.9 प्रत्येक पूछताछ के पूर्ण होने के बाद, सिस्टम "गोपनीयता बनाए रखने के लिए कृपया अपना चैट इतिहास को हटाए” का संदेश प्रदर्शित करेगा. यह सलाह दी जाती है कि उपयोगकर्ता चैट इतिहास को नियमित आधार पर हटा दें ताकि पुरानी चैट पंजीकृत ग्राहक के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को न दिखाई दे.


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