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व्योम का अनुभव करने के लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया आपका स्वागत करता है - अपनी तरह की एक व्यक्तिगत बैंकिंग आपकी उंगलियों पर।
अपने सभी खातों और लेन-देन का एक ही दृश्य प्राप्त करें, व्यक्तिगत ऑफर्स का आनंद लें, आसानी से क्रेडिट कार्ड और अन्य ऋणों के लिए आवेदन करें, म्यूचुअल फंड में निवेश करें और अपनी स्क्रीन पर कुछ टैप के साथ बीमा प्राप्त करें, और अगर यह पर्याप्त नहीं है, तो आप अपनी फ्लाइट्स, होटल, कैब भी बुक कर सकते हैं, बिलों का भुगतान कर सकते हैं और विशेष रूप से एप्प के माध्यम से उपलब्ध ऑफ़र का आनंद ले सकते हैं!
व्योम को अपना बनाने के कई तरीके हैं! अपनी त्वरित कार्य सूची को अनुकूलित करें और आसान पहुंच के लिए अपनी होम स्क्रीन पर लगातार 9 कार्यों तक एक-टैप पर पहुंच प्राप्त करें; अपने सर्वाधिक उपयोग किए जाने वाले विकल्प को अपने सुपर टास्क के रूप में सेट करें। स्नो और सैंड के बीच चुनें - दो आकर्षक डिजाइन थीम!
350+ विशेषताएँ और लाभ
लॉगिन करने से पहले ही, निम्नलिखित सुविधाओं का आनंद लें:
इसे आजमाना चाहते हैं? अभी पंजीकरण करें:
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
व्योम एक मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन है जो आपको मोबाइल फोन का उपयोग करके अपने बैंक खाते तक पहुंचने की अनुमति देता है। आप इस एप्लिकेशन का उपयोग करके खाते से संबंधित जानकारी देख सकते हैं, फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, बिलों का भुगतान कर सकते हैं और अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं एवं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।
बचत खाता/ चालू खाता/ ओवरड्राफ्ट खातों वाले बैंक के ग्राहक और वैध डेबिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग क्रेडेंशियल्स या शाखा टोकन रखने वाले व्योम एप्प का उपयोग कर सकते हैं। खाता केवाईसी अनुपालन वाला होना चाहिए। कंपनियां, ट्रस्ट, एचयूएफ और पार्टनरशिप फर्म व्योम सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं हैं।
ग्राहक अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं, मिनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं, एनईएफटी, आईएमपीएस 24X7, यूपीआई आदि का उपयोग करके यूनियन बैंक खातों और अन्य बैंक खातों में धन हस्तांतरित कर सकते हैं, चेक रोक सकते हैं, चेक की स्थिति जान सकते हैं, शाखा/एटीएम के स्थानों आदि को जान सकते हैं।
वर्तमान में ग्राहकों से व्योम एप्प का उपयोग करने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। आपका मोबाइल ऑपरेटर उपयोग किए गए GPRS/SMS के लिए शुल्क ले सकता है। विवरण के लिए कृपया अपने ऑपरेटर से संपर्क करें।
नहीं, अपने खाते की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आप केवल एक हैंडसेट पर एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।
यह ग्राहकों को केवल स्मार्टफोन का उपयोग करके किसी भी स्थान से अपनी सुविधानुसार 24x7 बैंकिंग लेनदेन करने में मदद करता है।
वर्तमान में एप्प 13 भाषाओं में उपलब्ध है।
वर्तमान में एप्प 2 थीम "सैंड" और "स्नो" में उपलब्ध है।
आपके पास एक स्मार्टफोन, सक्रिय मोबाइल डेटा, डेबिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग या शाखा टोकन होना चाहिए।
व्योम एप्प निम्नलिखित ऑपरेटिंग सिस्टम वाले सभी हैंडसेट पर समर्थित है: iPhone/iOS संस्करण 12.1 और इसके बाद के संस्करण, Android संस्करण 5.2 और इसके बाद के संस्करण
व्योम एप्प डाउनलोड किया जा सकता है - Android उपकरणों के लिए Google Play Store से, Apple उपकरणों के लिए एप्प स्टोर से।
Google या Apple Playstore से व्योम एप्प डाउनलोड करने के बाद आप व्योम एप्प के लिए रजिस्टर कर सकते हैं । एप्प डाउनलोड करने के बाद, ग्राहक किसी भी तरीके जैसे डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग क्रेडेंशियल या ब्रांच टोकन का उपयोग करके पंजीकरण कर सकता है।
सफल पंजीकरण के बाद, एमपिन एसएमएस द्वारा पंजीकृत नंबर पर भेजा जाएगा जिसे मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का उपयोग जारी रखने के लिए एप्प के माध्यम से बदलना होगा।
यदि आप अपना हैंडसेट बदलते हैं, तो आपको एप्लिकेशन को फिर से डाउनलोड करना होगा और सिम सत्यापन और डिवाइस बाइंडिंग प्रक्रिया को फिर से पूरा करना होगा
सफल पंजीकरण के बाद, ग्राहक को उसी ग्राहक आईडी से जुड़े खाते मिल जाएंगे, जिसे भी प्राथमिक के रूप में सेट किया गया हो।
आप व्योम एप्प में या कॉल सेंटर के माध्यम से हैमबर्गर मेनू के तहत "डीरजिस्टर" पर नेविगेट करके पंजीकरण रद्द कर सकते हैं।
आप हैमबर्गर मेनू में "सेटिंग" अनुभाग में नेविगेट करके और "भाषा बदलें" विकल्प का चयन करके एप्प की भाषा बदल सकते हैं।
आप हैमबर्गर मेनू में नेविगेट करके और "थीम बदलें" विकल्प का चयन करके एप्प थीम को बदल सकते हैं
आप लॉगिन पेज पर "लॉग इन करने में परेशानी हो रही है" आइकन पर जाकर एक बार फिर अपना लॉगिन पिन सेट कर सकते हैं।
आपको बस इतना करना है कि अकाउंट्स सेक्शन में जाएं और अकाउंट पर क्लिक करें। वैकल्पिक रूप से, आप अपने किसी भी सक्रिय खाते को प्राथमिक खाते के रूप में चुन सकते हैं और प्रि-लॉगिन पेज पर ही शेष राशि की जाँच कर सकते हैं।
पैसे हस्तांतरित करने के लिए, आप "फंड ट्रांसफर" पेज पर जा सकते हैं। निधि अंतरण या तो तृतीय पक्ष को लाभार्थी के रूप में जोड़कर किया जा सकता है या त्वरित निधि अंतरण का उपयोग कर तृतीय पक्ष को लाभार्थी के रूप में जोड़े बिना और प्रति दिन लेनदेन की अधिकतम सीमा के साथ निधि अंतरण किया जा सकता है।
तृतीय पक्ष को लाभार्थी के रूप में जोड़ने के लिए, आप निधि अंतरण पर जा सकते हैं और फिर लाभार्थी को जोड़ने के लिए मैनेज पेयी विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।
किसी तृतीय पक्ष को लाभार्थी के रूप में जोड़े बिना निधि अंतरण त्वरित निधि अंतरण का उपयोग करके किया जा सकता है, जिसकी अधिकतम सीमा वर्तमान में प्रति दिन 50000 है।
आप एक दिन में व्योम एप्प का उपयोग करके अधिकतम रु. 10,00,000/- हस्तांतरित कर सकते हैं। व्योम एप्प में "फंड ट्रांसफर" पर नेविगेट करके विभिन्न सीमाएं भी देखी जा सकती हैं।
बिजली, जल कर, मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच भुगतान आदि जैसी उपयोगिताओं के लिए बिलों का भुगतान किया जा सकता है। इसके अलावा, बीबीपीएस प्लेटफॉर्म के तहत जोड़ी गई नई उपयोगिता श्रेणियां भी बिल भुगतान के तहत दिखाई देती हैं।
आप ऋण/ऋण ईएमआई का भुगतान करें पर नेविगेट करके अपने गृह ऋण की ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं।
आप डेबिट कार्ड सेक्शन में नेविगेट करके और व्योम में भुगतान चैनल सेटिंग्स का चयन करके ईकॉम / पीओएस लेनदेन को अक्षम/सक्षम कर सकते हैं ।
आप डेबिट कार्ड सेक्शन में नेविगेट करके और व्योम में ब्लॉक/अनब्लॉक डेबिट कार्ड सेटिंग्स का चयन करके डेबिट कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं।
हां, अब आप व्योम एप्प के जरिए सावधि जमा खोल सकते हैं।
व्योम पर यूपीआई आईडी बनाकर और यूपीआई पिन सेट करके यूपीआई सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है।
मौजूदा नामिती व्यक्ति को मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से अपडेट किया जा सकता है। नामिती विवरण अपडेट करने पर आपको एक एसएमएस और एक ई-मेल प्राप्त होगा।
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