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वित्तीय समावेशन एक परिचय

परिभाषा :-

वित्तीय समावेशन (फाईनेंशियल इनक्लूजन) को भाषायी अर्थ में साधारण रूप में "प्रत्येक व्यक्ति की वित्तीय सेवाओं तक पहुँच होना" कहा जा सकता है. इसका वर्णन इस तरह किया जा सकता है कि देश का ऐसा प्रत्येक व्यक्ति, जिसे औपचारिक वित्तीय संस्थाओं द्वारा अन-बैंकेबल का दर्जा देते हुए अलग छोड़ दिया गया है, उसके नाम से बैंक खाता खुले तथा वह सभी संभावित वित्तीय सेवाओं की आवश्यकता तथा उपलब्धता के अनुसार लाभ उठाए जिससे कि उसकी वित्तीय स्थिति में सुधार हो सके.

बैंक का एफआई विजन :-

वित्तीय सुविधाओं से वंचित व्यक्ति तक पहुंचने की प्रतिबद्धता तथा दृढ़ कार्पोरेट सोंच कि गरीब व्यक्ति भी बैंकिंग सेवाओं का पात्र है और ऐसे लोगों के वहन योग्य लागत पर निरन्तर वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराई जाए, जिससे उन व्यक्तियों की जीवनशैली में गुणात्मक सुधार हो जो अब तक इन औपचारिक वित्तीय संस्थाओं द्वारा प्रदत्त वित्तीय सेवाओं से वंचित रहे.

बैंक का एफआई मिशन :-

वित्तीय समावेश (फाईनेंशियल इनक्लूजन) योजना के तहत 2015 तक भारत के 120000 गॉवों में 30 मिलियन ग्राहकों को बायोमेट्रिक कार्ड तकनीक में शामिल करना.

कार्य- क्षेत्र (स्कोप) :-

वित्तीय समावेशन का क्षेत्र उतना ही गहरा है, जितना कि हिन्द महासागर. इसके नापने के दो प्रकार हैं. पहला व्यापार तथा दूसरा इन्हें वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराकर इनका वास्तविक विकास करना एवं देश का समृद्ध बनाना. ये बातें इस चौंकाने वाले तथ्यों से साबित होती हैं कि भारत की 1.2 बिलियन जनसंख्या का लगभग 41 प्रतिशत, जो न केवल सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं बल्कि 06 लाख गांवों के साथ-साथ महानगरों-शहरों एवं कस्बों की पिछड़ी बस्तियों में भी फैले हुए हैं, तथा अभी तक वित्तीय सेवाओं से वंचित हैं या औपचारिक वित्तीय संस्थानों की वित्तीय सेवाओं से दूर हैं. यह कार्य बहुत कठिन प्रतीत होता है लेकिन यूनियन बैंक द्वारा वित्तीय समावेशन के प्रयासों को शुरू करने के दो साल के भीतर बायोमेट्रिक स्मार्ट कार्ड तकनीक के तहत 2.1 मिलियन ग्राहकों को इसमें शामील करना एक शानदार उपलब्धि है. यह उपलब्धि दर्शाती है कि बैंक के वित्तीय समावेशन विज़न को वास्तविकता में बदला जा सकता है तथा यह निश्चित रूप से राह में आने वाली सभी कठिनाईयों को पार करते हुए न सिर्फ बैंक बल्कि भारत की आम जनता का भी सुदृढ़ विकास करेगी.

 

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