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इसके बाद भी यदि ग्राहक चाहें तो शाखा में संपर्क करके लेनदेन की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
अस्वीकरण:
ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि भारत में निवास करने वाला कोई भी व्यक्ति, जो ईलेक्ट्रोनिक/इंटरनेट ट्रेडिंग पोर्टल के माध्यम से भारत के बाहर विदेशी मुद्रा कारोबार से किसी प्रकार प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष रूप में भुगतान प्रेषण करता है, तो वह/वे, अपने ग्राहक को जाने (केवाईसी) धन शोधन निवारण(एएमएल) मानकों से संबंधित विनियमों के उल्लंघन के अतिरिक्त, विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम (एफ़ईएमए) 1999 के उल्लंघन के लिए कारवाई हेतु जिम्मेदार होगा. यदि ग्राहक कोई ऐसा लेन देन करता है, बैंक शीघ्र ही बिना किसी पूर्व नोटिस के कार्ड को ब्लॉक/रद्द कर सकता है. चूककर्ता ग्राहक का नाम रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को सूचित कर दिया जाएगा.
आवेदन फार्म प्राप्त करने के लिए, कृपया यहाँ क्लिक करें
प्रश्न1. यूनियन ई बैंकिंग क्या है? अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन हो तो आप किसी भी समय, कहीं भी और किसी भी स्थान से यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। यूनियन ई बैंकिग के साथ आपका बैंक आपके साथ हर समय मौजूद होगा। 128 बिट इंक्रिप्शन सॉकेट लेयर (एसएसएल) का इस्तेमाल करते हुए, एक संपूर्ण सुरक्षात्मक परिवेश के तहत आपके पास विभिन्न सेवा प्रदाताओं के लिए ऑनलाइन, रियल टाइम एक्सेस होगा।
प्रश्न 2. यूनियन ई-बैंकिंग क्यों? ई-बैंकिंग आपकी बैंकिंग के लिए संपूर्ण रूप से एक नया तरीका प्रदान करती है, जिसके तहत आप देश के किसी भी हिस्से से किसी भी समय साल भर चौबीसो घंटे बैंकिंग कर सकते हैं। प्रश्न 3. यूनियन ई-बैंकिंग का इस्तेमाल कौन कर सकता है? यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के सभी ग्राहकों के लिए यूनियन ई-बैंकिंग की सेवा उपलब्ध है। संयुक्त परिचालन अधिदेश के साथ खाताधारक निवासी ग्राहक केवल इन खातों की जानकारी को देख सकते हैं। हालांकि, इटरनेट बैंकिंग पर उन्हें सभी आर्थिक लेन-देन करने की अनुमति नहीं होगी। यद्यपि परिचालन अधिदेश “दोनों में से कोई एक या उत्तरजीवी” वाले संयुक्त खातों के मामले में दोनों धारकों को खाते की जानकारी देखने और लेन-देन करने की अनुमति दी जा सकती है। अस्वीकरण: यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के पास अपने स्व-निर्णय और बैंक द्वारा समय-समय पर विनिर्दिष्ट कुछ सीमित स्थानों में चयनित ग्राहकों को यूनियन ई-बैंकिंग की पेशकश करने का अधिकार है। प्रश्न 4. सुरक्षा जहां तक सुरक्षा तकनीक का सवाल है, बैंक उच्चतम मानकों को बनाए रखता है, जिनमें से कुछ हैं: 128 बिट से 256 बिट एन्क्रिप्शन है - यह इंटरनेट पर संचार और लेनदेन हेतु उपलब्ध उच्चतम स्तर की सुरक्षा है। एसएसएल एन्क्रिप्शन बैंक को जानकारी एन्क्रिप्ट करने की अनुमति देता है, ताकि जब यह इंटरनेट के माध्यम से गुजरे, तो यह एन्क्रिप्टेड हो और किसी के द्वारा इसे प्राप्त न किया जा सके। एसएसएल यह भी सुनिश्चित करता है कि जानकारी सही जगह पर भेजी जाए और उसके साथ छेड़छाड़ न की जाए। प्रश्न 5. सेवाओं के इस्तेमाल करने के लिए मुझे किसकी आवश्यकता होगी? आपको न्यूनतम P2 प्रोसेसर, 32 एमबी रैम, इंटरनेट एक्सप्लोरर 5.0 या उससे अधिक के साथ एक कंप्यूटर की आवश्यकता होगी।
प्रश्न 6. यदि मेरे पास पीसी नहीं है, तो क्या होगा,? कोई समस्या नहीं है। इंटरनेट कनेक्शन युक्त किसी भी कंप्यूटर से आप इस पर पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। प्रश्न 7. क्या साइबर कैफे से लॉगिन करना सुरक्षात्मक होगा? हां, यदि आप अपने पसवर्ड को गुप्त रखते हैं और ठीक प्रकार से लॉगआउट करते हैं। तथापि कृपया सुनिश्चित करें कि हमारी साइट पर उपलब्ध आनलाइन सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन किया जाए। प्रश्न 8. इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं पर मैं कैसे पहुंच प्राप्त कर सकता हूँ? सबसे पहले हमारे किसी भी शाखा में आपका खाता होना चाहिए। उसके बाद आपको आवेदन पत्र भरकर इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं के लिए शाखा में पंजीकरण कराने की आवश्यकता है। इसके अलावा वैयक्तिक ग्राहक जिनके पास एटीएम कार्ड है वे "सेल्फ यूजर क्रिएशन" के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। और हमारी वेबसाइट www.unionbankonline.co.in. पर दी गई "सेल्फ रीसेट पासवर्ड" लिंक का इस्तेमाल करते हुए पासवर्ड को री-जेनेरेट कर सकते हैं।
प्रश्न9. मैं एक अनिवासी भारतीय हूँ। क्या मैं इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं प्राप्त कर सकता हूँ? हां, आप हमारे "सेल्फ यूजर क्रिएशन" सुविधा के माध्यम से इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं के लिए स्वयं ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं और हमारी वेबसाइट https://www.unionbankonline.co.in पर दिए गए "पासवर्ड भूल गए/रीसेट करें" लिंक का उपयोग करके पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं। प्रश्न 10. यदि मेरे पास यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में खाता नहीं है, तो क्या होगा? हमारे बैंक में आपका खाता खुलवाने में हमें काफी खुशी होगी। हमारी किसी भी शाखा में आएं, और हमारे कर्मचारी आपकी सहायता करेंगे। प्रश्न 11. इंटरनेट बैंकिंग सेवाओँ के लिए मुझे उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड कैसे प्राप्त होगा? सफल पंजीकरण के बाद इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट पर उपलब्ध अपनी उपयोगकर्ता आईडी जाने विकल्प का उपयोग करके उपयोगकर्ता आईडी विवरण की जांच की कर सकते हैं। हमारी वेबसाइट https://www.unionbankonline.co.in पर उपलब्ध "पासवर्ड भूल गए/रीसेट करें" लिंक का उपयोग करके पासवर्ड सेट/रीसेट किया जा सकता है। प्रश्न 12. मैं इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं के लिए पंजीकरण करना चाहता हूँ। मुझे क्या करना चाहिए? कृपया आवेदन पत्र को डाउनलोड करें, संपूर्ण जानकारी भरें और अपनी शाखा में जमा करे।. वैयक्तिक ग्राहक जिनके पास एटीएम कार्ड है वे "सेल्फ यूजर क्रिएशन" के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है और हमारी वेबसाइट www.unionbankonline.co.in. पर दी गई "सेल्फ रीसेट पासवर्ड" लिंक का इस्तेमाल करते हुए पासवर्ड को री-जेनेरेट कर सकते हैं। प्रश्न 13. क्या मैं उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड बदल सकता हूं? हाँ। आप अपना पासवर्ड और उपयोगकर्ता आईडी बदल सकते हैं। हम अनुशंसा करते हैं कि पासवर्ड बार-बार बदलें और किसी के साथ इसका खुलासा न करें। प्रश्न 14. पासवर्ड कैसे बदलें? इंटरनेट बैंकिंग साइट https://www.unionbankonline.co.in पर जाकर पासवर्ड को ऑनलाइन बदला जा सकता है प्रश्न 15. पासवर्ड का चयन कैसे करें? पासवर्ड में वे सभी अक्षर शामिल नहीं हो सकते जो आपके उपयोगकर्ता नाम में हैं। उदाहरणार्थ यदि आपका उपयोगकर्ता नाम "Bob" है, तो आपका पासवर्ड "Bobby" नहीं हो सकता है। पासवर्ड में अनिवार्य रूप से कम से कम एक अंक, अक्षर और विशेष अक्षर होना चाहिए। पासवर्ड के बीच में रिक्त स्थान की अनुमति नहीं है। पासवर्ड में कम से कम 8 अक्षर और अधिकतम 14 अक्षर होने चाहिए। आपका नया पासवर्ड आपके पिछले तीन पासवर्डों में से किसी से भी मेल खाता हुआ नहीं होना चाहिए। प्रश्न 16. पासवर्ड निर्माण के लिए अच्छी विधियां क्या है? आपसे अनुरोध किया जाता है कि पासवर्ड के लिए कोई शब्दकोष के शब्द का चयन न करें और न ही अपनी कोई व्यक्तिगत सूचना का जिसे दूसरे लोग जानते हो जैसे कि आपका पारीवारिक नाम, गाड़ी संख्या आदि। पासवर्ड को निरंतर बदलते रहना आवश्यक है। कृपया अपने पासवर्ड को याद रखने की कोशिश करे और इसे कहीं न लिखें या न ही कहीं चिपकाएं। किसी को भी अपना पासवर्ड न बताएं यहां तक उस व्यक्ति को भी नहीं जो अपने आप को बैंक का कर्मचारी बताता हो। प्रश्न 17. यदि मैं अपना लॉगिन पासवर्ड भूल जाऊँ, तो क्या होगा? आप वेबसाइट https://www.unionbankonline.co.in पर उपलब्ध "पासवर्ड भूल गए /रीसेट करें" विकल्प पर क्लिक करके अपना पासवर्ड बदल सकते हैं। प्रश्न 18. इंटरनेट बैंकिंग के लिए अपना उपयोगकर्ता आईडी भूल पर क्या होगा? आप हमारी वेबसाइट https://www.unionbankonline.co.in पर उपलब्ध "अपनी उपयोगकर्ता आईडी जानें" लिंक पर क्लिक करके अपनी उपयोगकर्ता आईडी का विवरण देख सकते हैं। प्रश्न 19. यदि मैं लॉगआउट न करूँ तो क्या होगा? कृपया ठीक प्रकार से लॉगआउट करें। हालांकि, यदि आप अपने इंटरनेट बैंकिग पृष्ठ को अचानक बंद कर देते हैं, तो आपका सत्र बंद हो जाएगा। इंटरनेट बैंकिंग करते समय कृपया अपने सिस्टम को न छोड़ें क्योंकि इससे अन्य लोगों को आपके खाते का संचालन करने का अवसर प्राप्त होता है। प्रश्न 20. U-Token क्या है ?
U-Token एक मोबाइल आधारित एप्लिकेशन है जो इंटरनेट बैंकिंग संबंधित गतिविधियों के लिए एसएमएस आधारित OTP की जगह इस्तेमाल किया जाने वाला सॉफ्ट टोकन उत्पन्न करने को सुविधाजनक बनाता है। U-Token एक नेटवर्क प्रदाता पर निर्भरता को कुछ हद तक हटा देता है।इसकी सहायात से इंटरनेट बैंकिंग का ट्रैंज़ैक्शन पासवर्ड भी बनाया जा सकता है जहा पर उपभोक्ता के पास कोई एक्टिव डेबिट नहीं है |
U-Token एप्लिकेशन प्लेस्टोर/एप्पस्टोर पे उपलब्ध है।
प्रश्न 23. मैं यूनियन ईबैंकिंग के साथ क्या कर सकता हूँ। यूनियन ईबैंकिंग के साथ, आप निम्न कर सकते हैं: 1. बैंक के साथ अपने सभी खातों का विवरण देख सकते हैं (जमा, ऋण, डीमेट) 2. लेनदेन क) अपने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के खाते से, किसी भी अन्य यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के खाते में निधि अंतरित कर सकते हैं या कोई अन्य बैंक जो एनईएफटी और आरटीजीएस नेटवर्क का प्रयोग करता हो उसमें निधि अंतरित कर सकते हैं। ख) अपनी चेक के भुगतान पर रोक लगा सकते हैं ग) डिमांड ड्राफ्ट का आदेश कर सकते हैं घ) उपयोगिता बिलों का भुगतान कर सकते हैं ई) अपने करों का भुगतान कर सकते हैं च) हवाई टिकट/रेलवे टिकट बुक करा सकते हैं 3. निवेदन क) नई चेक बुक के लिए 4. संवाद क) सुरक्षित मेल सुविधा के माध्यम से बैंक के साथ 5. अनुकूलित करें क) अपना पासवर्ड ख) अपने खाते को उपनाम दें ग) अपनी सुविधा के अनुसार तिथि और राशि लिए प्रारूप निर्धारित करें
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