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अस्वीकरण:
ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि भारत में निवास करने वाला कोई भी व्यक्ति, जो ईलेक्ट्रोनिक/इंटरनेट ट्रेडिंग पोर्टल के माध्यम से भारत के बाहर विदेशी मुद्रा कारोबार से किसी प्रकार प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष रूप में भुगतान प्रेषण करता है, तो वह/वे, अपने ग्राहक को जाने (केवाईसी) धन शोधन निवारण(एएमएल) मानकों से संबंधित विनियमों के उल्लंघन के अतिरिक्त, विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम (एफ़ईएमए) 1999 के उल्लंघन के लिए कारवाई हेतु जिम्मेदार होगा. यदि ग्राहक कोई ऐसा लेन देन करता है, बैंक शीघ्र ही बिना किसी पूर्व नोटिस के कार्ड को ब्लॉक/रद्द कर सकता है. चूककर्ता ग्राहक का नाम रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को सूचित कर दिया जाएगा.
आवेदन फार्म प्राप्त करने के लिए, कृपया यहाँ क्लिक करें
प्रश्न1. यूनियन ई बैंकिंग क्या है? अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन हो तो आप किसी भी समय, कहीं भी और किसी भी स्थान से यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। यूनियन ई बैंकिग के साथ आपका बैंक आपके साथ हर समय मौजूद होगा। 128 बिट इंक्रिप्शन सॉकेट लेयर (एसएसएल) का इस्तेमाल करते हुए, एक संपूर्ण सुरक्षात्मक परिवेश के तहत आपके पास विभिन्न सेवा प्रदाताओं के लिए ऑनलाइन, रियल टाइम एक्सेस होगा।
प्रश्न 2. यूनियन ई-बैंकिंग क्यों? ई-बैंकिंग आपकी बैंकिंग के लिए संपूर्ण रूप से एक नया तरीका प्रदान करती है, जिसके तहत आप देश के किसी भी हिस्से से किसी भी समय साल भर चौबीसो घंटे बैंकिंग कर सकते हैं। प्रश्न 3. यूनियन ई-बैंकिंग का इस्तेमाल कौन कर सकता है? यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के सभी ग्राहकों के लिए यूनियन ई-बैंकिंग की सेवा उपलब्ध है। संयुक्त परिचालन अधिदेश के साथ खाता धारण करने वाले निवासी ग्राहक केवल इन खातों की जानकारी को देख सकते हैं। हालांकि, इटरनेट बैंकिंग पर उन्हें सभी आर्थिक लेन-देन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यद्यपि परिचालन अधिदेश “प्रत्येक या उत्तरजीवी” के साथ संयुक्त खाता के मामले में दोनों धारकों को खाता की जानकारी देखने या लेन-देन करने की अनुमति दी जा सकती है यदि वे संयुक्त हस्ताक्षर के साथ आवेदन पत्र जमा करें। अस्वीकरण: यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के पास अपने स्व-निर्णय और बैंक द्वारा समय-समय पर विनिर्दिष्ट कुछ सीमित स्थानों में चयनित ग्राहकों को यूनियन ई-बैंकिंग की पेशकश करने का अधिकार है। प्रश्न 4. सुरक्षा सुरक्षा तकनीक से संबंधित, बैंक उच्चतम मानक का इस्तेमाल करता है. उसमें से कुछ: 128 बिट एसएसएल कूटलेखन है – इंटरनेट पर संचार और लेन-देन के लिए यह उच्चतम स्तर की उपलब्ध सुरक्षा है। एसएसएल कूटलेखन बैंक को सूचना एन्क्रिप्ट करने की अनुमति देती है, ताकि जब वह इंटरनेट के माध्यम से गुजरती है तब वह, एन्क्रिप्टेड हो और किसी के भी द्वारा उस पर पहुंच प्राप्त न हो। साथ ही एसएसएल सूचना को सही स्थान में भेजने और छेड़छाड़ न होने को भी सुनिश्चित करता है। आईडीआरबीटी प्रमाणीकरण – इंटरनेट बैंकिंग साइट आईडीआरबीटी द्वारा प्रमाणित होती है। आईडीआरबीटी प्रमाणीकरण ऑथोरिटी (आईडीआरबीटी सीए) कंट्रोलर ऑफ सर्टिफिंग ऑथोरिटिज (सीसीए), संचार व सूचना तकनीकी मंत्रालय, भारत सरकार के तहत भारत में लाइसेंस-प्राप्त सर्टिफाइंग ऑथोरिटी है। प्रश्न 5. सेवाओं के इस्तेमाल करने के लिए मुझे किसकी आवश्यकता होगी? आपको न्यूनतम P2 प्रोसेसर, 32 एमबी रैम, इंटरनेट एक्सप्लोरर 5.0 या उससे अधिक के साथ एक कंप्यूटर की आवश्यकता होगी।
प्रश्न 6. यदि मेरे पास पीसी नहीं है, तो क्या होगा,? कोई समस्या नहीं है। इंटरनेट कनेक्शन युक्त किसी भी कंप्यूटर से आप इस पर पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। प्रश्न 7. क्या साइबर कैफे से लॉगिन करना सुरक्षात्मक होगा? हां, यदि आप अपने पसवर्ड को गुप्त रखते हैं और ठीक प्रकार से लॉगआउट करते हैं। तथापि कृपया सुनिश्चित करें कि हमारी साइट पर उपलब्ध आनलाइन सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन किया जाए। प्रश्न 8. इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं पर मैं कैसे पहुंच प्राप्त कर सकता हूँ? सबसे पहले हमारे किसी भी शाखा में आपका खाता होना चाहिए। उसके बाद आपको आवेदन पत्र भरकर इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं के लिए शाखा में पंजीकरण कराने की आवश्यकता है। इसके अलावा वैयक्तिक ग्राहक जिनके पास एटीएम कार्ड है वे "सेल्फ यूजर क्रिएशन" के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। और हमारी वेबसाइट www.unionbankonline.co.in. पर दी गई "सेल्फ रीसेट पासवर्ड" लिंक का इस्तेमाल करते हुए पासवर्ड को री-जेनेरेट कर सकते हैं।
प्रश्न9. मैं एक अनिवासी भारतीय हूँ। क्या मैं इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं प्राप्त कर सकता हूँ? जी हां, इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं के लिए आप शाखा के साथ पंजीकरण कर सकते हैं और हम आपको उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड आपके विदेश स्थित पते पर भेजेंगे। वैयक्तिक ग्राहक जिनके पास एटीएम कार्ड है वे "सेल्फ यूजर क्रिएशन" के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। और हमारी वेबसाइट www.unionbankonline.co.in. पर दिए गए "सेल्फ रीसेट पासवर्ड" लिंक का इस्तेमाल करते हुए पासवर्ड को री-जेनेरेट कर सकते हैं। प्रश्न 10. यदि मेरे पास यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में खाता नहीं है, तो क्या होगा? हमारे बैंक में आपका खाता खुलवाने में हमें काफी खुशी होगी। हमारी किसी भी शाखा में आएं, और हमारे कर्मचारी आपकी सहायता करेंगे। प्रश्न 11. इंटरनेट बैंकिंग सेवाओँ के लिए मुझे उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड कैसे प्राप्त होगा? आवेदन पत्र में दिए गए पते पर उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड भेज दिया जाएगा। वैयक्तिक ग्राहक जिनके पास एटीएम कार्ड है वे "सेल्फ यूजर क्रिएशन" के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है। और हमारी वेबसाइट www.unionbankonline.co.in. पर दी गई "सेल्फ रीसेट पासवर्ड" लिंक का इस्तेमाल करते हुए पासवर्ड को री-जेनेरेट कर सकते हैं। प्रश्न 12. मैं इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं के लिए पंजीकरण करना चाहता हूँ। मुझे क्या करना चाहिए? कृपया आवेदन पत्र को डाउनलोड करें, संपूर्ण जानकारी भरें और अपनी शाखा में जमा करे।. वैयक्तिक ग्राहक जिनके पास एटीएम कार्ड है वे "सेल्फ यूजर क्रिएशन" के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है और हमारी वेबसाइट www.unionbankonline.co.in. पर दी गई "सेल्फ रीसेट पासवर्ड" लिंक का इस्तेमाल करते हुए पासवर्ड को री-जेनेरेट कर सकते हैं। प्रश्न 13. पासवर्ड इतना जटिल क्यों होता है? आपके प्रथम अभिगम पर मशीन यादृच्छिकता पासवर्ड जेनेरेट करती है और उस पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं होता है। इसलिए प्रथम लॉगिन में पासवर्ड परिवर्तित करना अनिवार्य होता है। प्रश्न 14. क्या मैं उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड बदल सकता हूं? मशीन द्वारा जेनेरेटेड पासवर्ड को प्रथम लॉगिन में आपके स्वयं के पासवर्ड के साथ बदलना अनिवार्य होता है। बाद में आप अपने पासवर्ड को जितनी बार चाहें उतनी बार बदल सकते हैं लेकिन आप उपयोकर्ता आईडी नहीं बदल सकते हैं। प्रश्न 15. पासवर्ड कैसे बदलें? पासवर्ड को किसी भी समय और कितने बार भी बदल सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से आपके खाते के सुरक्षात्मक अभिगम के लिए, इसे अक्सर बदलते रहने की सलाह दी जाती है। आप “पासवर्ड और प्रोफाइल मेन्यू” विकल्प में जा सकते हैं और अपने पासवर्ड को बदल सकते हैं। प्रश्न 16. पासवर्ड का चयन कैसे करें? 1. आपके उपयोगकर्ता नाम की तरह ही पासवर्ड में सारे अक्षरों का उपयोग नहीं किया जा सकता है। उदाहरण के लिए यदि आपका उपयोगकर्ता नाम बॉब है, तो आपका पासवर्ड बॉबी नहीं हो सकता है। 2.पासवर्ड में अक्षर और संख्याएं होनी चाहिए। 3. पासवर्ड में विशेष अक्षरों को शामिल करने की भी अनुमति होती है। 4. पासवर्ड में कम से कम 6 और अधिक से अधिक 14 अक्षर होने चाहिए। प्रश्न 17. पासवर्ड निर्माण के लिए अच्छी विधियां क्या है? आपसे अनुरोध किया जाता है कि पासवर्ड के लिए कोई शब्दकोष के शब्द का चयन न करें और न ही अपनी कोई व्यक्तिगत सूचना का जिसे दूसरे लोग जानते हो जैसे कि आपका पारीवारिक नाम, गाड़ी संख्या आदि। पासवर्ड को निरंतर बदलते रहना आवश्यक है। कृपया अपने पासवर्ड को याद रखने की कोशिश करे और इसे कहीं न लिखें या न ही कहीं चिपकाएं। किसी को भी अपना पासवर्ड न बताएं यहां तक उस व्यक्ति को भी नहीं जो अपने आप को बैंक का कर्मचारी बताता हो। प्रश्न 18. यदि मैं अपना लॉगिन पासवर्ड भूल जाऊँ, तो क्या होगा? वैयक्तिक ग्राहक जिनके पास एटीएम कार्ड है वे "सेल्फ यूजर क्रिएशन" के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं. और हमारी वेबसाइट www.unionbankonline.co.in. पर दी गई "सेल्फ रीसेट पासवर्ड" लिंक का इस्तेमाल करते हुए पासवर्ड को री-जेनेरेट कर सकते हैं। अन्य उपभोक्ताओं को शाखा में आवेदन पत्र देना होगा और बैंक में पंजीकृत पते पर आपको नया पासवर्ड भेजा जाएगा। हमारी वेबसाइट के “फोरगोट पासवर्ड” भाग में इसकी पूरी जानकारी उपलब्ध है। प्रश्न 19. इंटरनेट बैंकिंग के लिए अपना उपयोगकर्ता आईडी भूल पर क्या होगा? यदि आप इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं के लिए अपना उपयोगकर्ता आईडी भूल जाते हैं, तो कृपया हमारी शाखा से संपर्क करें। आप ebanking@unionbankofindia.com पर अपनी पूरी जानकारी जैसे नाम, खाता संख्या, आपका जन्म दिन / पता आदि का विवरण प्रदान कर सकते हैं। जो आपकी पहचान करने में सहायता कर सके, और आपके यूज़र आईडी की जानकारी आपको सूचित कर दी जाएगी। प्रश्न 20. मैं कुरियर से प्राप्त पासवर्ड और आवंटित उपभोक्ता आईडी के साथ लॉगिन करने में असमर्थ हूँ? पासवर्ड केस संवेदनशील होते हैं। साथ ही पहली बार सिस्टम जेनेरेटेड पासवर्ड को टाइप करते समय थोड़ी सावधानी बरतें। यदि फिर भी लॉगिन करने में असमर्थ हैं कृपया अपने शाखा से संपर्क करें याebanking@unionbankofindia.com को लिखें। प्रश्न 21. यदि मैं लॉगआउट न करूँ तो क्या होगा? कृपया ठीक प्रकार से लॉगआउट करें। हालांकि, यदि आप अपने इंटरनेट बैंकिग पृष्ठ को अचानक बंद कर देते हैं, तो आपका सत्र बंद हो जाएगा। इंटरनेट बैंकिंग करते समय कृपया अपने सिस्टम को न छोड़ें क्योंकि इससे अन्य लोगों को आपके खाते का संचालन करने का अवसर प्राप्त होता है। प्रश्न 22. मुझे ऑनलाइन बैंकिंग के लिए यूज़र नाम प्राप्त हो गया है पर पासवर्ड प्राप्त नहीं हुआ है। मुझे क्या करना चाहिए? सुरक्षा कारणों के लिए यूज़र नाम और पासवर्ड अलग-अलग मेल द्वारा भेजे जाते हैं। यदि आपने इसमें से किसी को भी प्राप्त नहीं किया है तो, कृपया अपनी शाखा को सूचित करें या विकल्प के तौर पर ebanking@unionbankofindia.com पर लिखें। आपका यूज़र नाम और पासवर्ड आपके पते पर भेज दिया जाएगा।
प्रश्न 23. क्या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से निधि अंतरण सुरक्षित है? इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से निधि अंतरण अत्यंत सुरक्षित है तृतीय पक्ष के यूनियन बैंक के खातों और अन्य बैंक के खातों में निधि अंतरण (एनईएफटी और आरटीजीएस द्वारा) लाभार्थी का पंजिकरण और पुष्टि करने के बाद ही किया जा सकता है जिसका विवरण नीचे विस्तृत रूप में दिया गया है:
लाभार्थी का पंजिकरण: जब ग्राहक किसी अन्य खाताधारक को निधि अंतरित करने की इच्छा करता है, तो ग्राहक को लाभार्थी का विवरण जैसे कि लाभार्थी का नाम और खाता संख्या पंजीकृत करानी होती हैं। एनईएफटी और आरटीजीएस के मामले में लाभार्थी के बैंक का नाम और आईएफएससी कोड भी दिया जाता है। सिस्टम द्वारा ट्रैकर आईडी उत्पन्न होता है और एसएमएस और ईमेल के माध्यम से ग्राहकों को भेज दिया जाता है।
लाभार्थी की पुष्टि: एसएमएस/ईमेल द्वारा प्राप्त ट्रैकर आईडी दर्ज कराकर ग्राहक को पंजीकरण के 24 घंटे के भीतर लाभार्थी की पुष्टि करनी चाहिए। सफल पंजीकरण और पुष्टि करने के बाद, ग्राहक लाभार्थियों को निधि अंतरित कर सकते हैं। यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि यदि किसी भ्रष्ट व्यक्ति को यूजर आईडी, पासवर्ड और लेनदेन के पासवर्ड की जानकारी प्राप्त हो गई है तो ग्राहक के ई-मेल/मोबाइल एसएमएस को प्राप्त किए बगैर, निधि का अंतरण नहीं किया जा सकता है। प्रश्न 24. मैं यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त प्राप्त करना चाहता हूं? कृपया https://www.unionbankofindia.co.in/पर लॉगऑन करें प्रश्न 25. मैं ऑनलाइन बैंकिंग के बारे में और अधिक जानना चाहता हूँ? कृपया http://www.unionbankonline.co.in/ पर लॉग ऑन करें।
प्रश्न 26. मैं यूनियन ईबैंकिंग के साथ क्या कर सकता हूँ। यूनियन ईबैंकिंग के साथ, आप निम्न कर सकते हैं: 1. बैंक के साथ अपने सभी खातों का विवरण देख सकते हैं (जमा, ऋण, डीमेट) 2. लेनदेन क) अपने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के खाते से, किसी भी अन्य यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के खाते में निधि अंतरित कर सकते हैं या कोई अन्य बैंक जो एनईएफटी और आरटीजीएस नेटवर्क का प्रयोग करता हो उसमें निधि अंतरित कर सकते हैं। ख) अपनी चेक के भुगतान पर रोक लगा सकते हैं ग) डिमांड ड्राफ्ट का आदेश कर सकते हैं घ) उपयोगिता बिलों का भुगतान कर सकते हैं ई) अपने करों का भुगतान कर सकते हैं च) हवाई टिकट/रेलवे टिकट बुक करा सकते हैं 3. निवेदन क) नई चेक बुक के लिए 4. संवाद क) सुरक्षित मेल सुविधा के माध्यम से बैंक के साथ 5. अनुकूलित करें क) अपना पासवर्ड ख) अपने खाते को उपनाम दें ग) अपनी सुविधा के अनुसार तिथि और राशि लिए प्रारूप निर्धारित करें
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