Union Bank of India- Digital Banking

Search

Home You are here : path Digital Banking path Internet Banking path Online Security

image ऑनलाइन सुरक्षा

ऑनलाइन बैंकिंग सुरक्षा
(ऑनलाइन बैंकिंग करते समय आपकी सुरक्षा में सुधार करने के लिए टिप्स )
आपके ऑनलाइन लेनदेन सुरक्षित हों इसके लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने, “वेरीसाइन” द्वारा जारी डिजिटल प्रमाणपत्र के प्रमाणन के आधार पर अपनी सुरक्षा प्रणाली को बहुत अधिक सुरक्षित वातावरण में प्रदान किए हैं. हालांकि, ग्राहक के रुप में, यदि आप नीचे दिए गए साधारण सुरक्षा उपायों का पालन करते हैं, तो यह आपके लेनदेन की सुरक्षा को सुनिश्चित करने में अहम भूमिका निभाएगा.
1. सामान्य सुरक्षा
  • वेरीसाइन द्वारा डिजिटल प्रमाणपत्र
Img
उपरोक्त प्रतीक बैंक की इंटरनेट बैंकिंग वैबसाइट पर उपलब्ध सुविधाओं की सूची में पाया जाता है जो सुनिश्चित करता है कि आप एक सुरक्षित वैबसाइट का प्रयोग कर रहें हैं.
 
  • साथ ही, संवेदनशील जानकारी दर्ज कराने से पूर्व यह सुनिश्चित करने के लिए कि साइट सुरक्षित मोड में चल रही है या नहीं, इंटरनेट बैंकिंग लॉगऑन स्क्रीन के ब्राउजर के निचले बार पर Img पैडलॉक प्रतीक देखें. लॉक पर क्लिक करने पर आपको साइट पर प्रमाणीकृत करने वाले वेरीसाइन प्रमाणपत्र दिख जाएगा. कृपया इंटरनेट बैंकिंग करते समय प्रत्येक बार इसकी जांच करें.
  • लेनदेन करने के बाद प्रत्येक बार लॉग ऑफ करें. सीधे ब्राउज़र को बंद न करें.
  • साइबर कैफे या साझा कंप्यूटर पर ऑनलाइन बैंकिंग करने से बचें. यदि आप इससे नहीं बच सकते हैं तो, कृपया अपने पर्सनल कंप्यूटर के माध्यम से इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करने के पहले अपना पासवर्ड बादल लें.
  • अपने पासवर्ड की निगरानी करने के लिए नियमित रुप से अपने मॉनिटर पर लॉगइन करें और अपने पिछले लेनदेनों का सत्यापन करें. उसके बाद, लॉगिन करते समय, अपने अंतिम लॉग की तिथि और समय का सत्यापन अवश्य करें.
  • अपने पीसी को ऑपरेटिंग सिस्टम और ब्राउज़र पैच के साथ अद्यतन बनाए रखें.
  • सुनिश्चित करें कि आपके पीसी में अद्यतन एंटी वायरस लोडेड हो.
  • एंटी स्पाई वेयर विंडोज डिफेंडर का प्रयोग करे.
  • विंडोज़ XP में उपलब्ध व्यक्तिगत फायरवॉल का प्रयोग करें.
 
2. पासवर्ड सुरक्षा
  • अपने पासवर्डों को गोपनीय रखें. ऐसे पासवर्ड का प्रयोग न करें जिसका अनुमान आसानी से लगाया जा सकता हो जैसे कि आपका नाम, स्थान, जन्मदिन आदि. जिसमें #, $, %, * आदि जैसे विशेष चिन्ह का भी प्रयोग करें
  • अपने पासवर्ड को नियमित रुप से परिवर्तित करें.
  • कभी एक ऐसे ई-मेल इनपुट फील्ड न भरें जिसमें आपसे आपके संवेदनशील डाटा के बारे में जानकारी मांगी गयी हो जैसे कि यूज़र आईडी, पासवर्ड, पिन, एटीएम और खाता संख्या आदि की जानकारी.
 
3. ब्राउजर सुरक्षा
हालांकि इंटरनेट ब्राउज़र में अन्तर्निहित सुरक्षा होती है, परंतु जब भी आप ऑनलाइन होते हैं तो छोटी इंटरनेट फाइल आपके कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाती हैं. ऐसी कुछ फाइलों में सुरक्षा का जोखिम हो सकता है. इसलिए निम्नलिखित कार्रवाई कर अपनी सुरक्षा प्रणाली को और मजबूत करें.
  • प्रत्येक सत्र के बाद अपनी ब्राउजर कैशे और इतिहास को मिटाएं जिससे कि आपके खाते की जानकारी हट जाए, खासतौर पर जब आप साझा कंप्यूटर का प्रयोग कर रहे हों.
  • उस इंटरनेट ब्राउज़र का प्रयोग करें जो 128-बिट इंक्रिप्शन समर्थित हो.
  • यदि आप इंटरनेट एक्सप्लोरर का प्रयोग करते हैं तो, निम्न प्रकार से ऑटो कम्पलीट निष्क्रिय कर अपने ब्राउजर का इस प्रकार रचना-विन्यास करें जिससे कि वह पासवर्ड याद न रख सके:
  1. अपने इंटरनेट एक्सप्लोरर खोलें और टूल्स>> इंटरनेट ऑप्शंस>> कंटेंट पर क्लिक करें
  2. “व्यक्तिगत जानकारी” के अंतर्गत, “ऑटो कम्पलीट” पर क्लिक करें।
  3. फॉर्म पर “यूज़र नाम और पासवर्ड” को अनचेक करें और “पासवर्ड हटाएं” पर क्लिक करें।
  4. “ओ.के” पर क्लिक करें
Img  
4. सुरक्षित रूप से नेविगेट करें
ऑनलाइन धोखाधड़ी की संभावना को कम करने के लिए इंटरनेट को सुरक्षित रूप से नेविगेट करें।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप यूनियन बैंक की प्रमाणिक वेबसाइट खोलने जा रहे हैं, उसके लिए आपको अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में वेबसाइट का पूरा पता टाइप करना चाहिए, न कि मेल या तृतीय पक्ष की वेबसाइट में दिए गए लिंक पर क्लिक करना चाहिए, शीघ्र और सुरक्षित पहुंच के लिए आप यूआरएल को फेवरिट सूची में भी जोड़ सकते हैं.
  • पॉप अप विंडोज़, जो आपकी गोपनीय जानकारी जैसे कि खाता संख्या, पिन, पासवर्ड आदि के बारे में पूछे, उनसे सावधान रहें. यूनियन बैंक का लॉगिन पेज हमेशा वेब पेज पर होता है कभी भी पॉप अप विंडो में नहीं.
  • यदि आपको संदेह होता है कि वेबसाइट गलत है, तो साइट बंद कर दें. साइट द्वारा दिए गए किसी भी निर्देश का पालन न करें.
 
फ़िशिंग / ई मेल / ऑनलाइन पहचान धोखाधड़ी
ऑनलाइन पहचान धोखाधड़ी को फ़िशिंग के नाम से भी जाना जाता है यह तब होता है जब धोखाधड़ी करने वाला एक भरोसेमंद संगठन होने का ढोंग करता है औरबिना सोचे समझे किसी भी ई मेल पते पर हजारों ई-मेल भेजता है और आपको संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि उपयोगकर्ता आईडी, पिन, पासवर्ड आदि अद्यतन करने/ प्रदान करने के लिए कहता है.
वास्तविक ई मेल और फर्जी ई-मेल के बीच अंतर को किस प्रकार पहचानें.
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया अक्सर ई मेल के जरिए अपने ग्राहकों के साथ संपर्क करता है. इस प्रकार के बहुत से संचार ग्राहकों को उत्पाद और बैंक सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए होते हैं. गोपनीय खाता जानकारी का अनुरोध करने के लिए बैंक कभी भी मेल नहीं भेजता.
  • फर्जी ई-मेल में आमतौर पर एक लिंक होता है जो एक आपको उसी प्रकार की वेबसाइट पर ले जाता है और संवेदनशील वित्तीय जानकारी जैसे कि खाता संख्या, यूज़र आईडी, इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड आदि प्रदान करने के लिए कहता है. यह धोखाधड़ी करने वाले को खाते की जानकारी प्रदान करता है जिसके द्वारा धोखाधड़ी करने वाला ग्राहक के खाते तक पहुंच जाता है.
इस समस्या से कैसे निपटें
  • बैंक आपको कभी भी तत्काल या समयबद्ध ई मेल नहीं भेजेगा जिसमें आपसे संवेदनशील डेटा जैसे कि आपका क्रेडिट कार्ड नंबर या इंटरनेट बैंकिंग का यूज़र आईडी, पासवर्ड आदि की पुष्टि करने के लिए खा गया. इस प्रकार के ईमेल को डिलीट कर दें भले ही आपको लगता हो कि यह यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से आया है.
  • अगर ईमेल पर दिया हुआ लिंक किसी लॉगिन पेज या पॉप अप विंडो पर जाता है और खाते की व्यक्तिगत जानकारी मांगता है तो उसको नजरअंदाज कर दें. हमेशा पूरा वैबसाइट पता डालें. आप सरल और सुरक्षित पहुँच के लिए उपरोक्त पते को फेवरिट/बूकमार्क पर जोड़ सकते हैं.
  • प्रेषक के ईमेल पते का सत्यापन करें कि वो एक वैध ईमेल खाते से है. कभी भी उन स्त्रोतों की मेल न खोलें, जिनका विश्वास नही किया जा सकता.
  • खोलने से पहले हमेशा ई मेल अनुलग्नकों को वायरस के लिए स्कैन करें. यदि आपको अनुलग्नक के स्रोत के बारे में संदेह हैं, तो उसे डिलीट कर दें.
  • स्पैम ई-मेल के प्रति सतर्क रहें. इनका निर्माण वायरस फैलाने के लिए या फर्जी वेबसाइट पर जाने और संवेदनशील जानकारी का खुलासा करने के लिए किया जाता है.
ई-मेल या फ़िशिंग खतरों से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए
यदि आपको संदेह है कि आपने एक फर्जी ई मेल को कुछ सूचना प्रदान की है या आपको लगता है कि कोई आपको यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ओर से फर्जी ई-मेल भेजकर आपके साथ धोखाधड़ी करना चाहता है, तो कृपया हमसे निम्न पर तुरंत संपर्क करें:
  1. phishing or ebankingor itsecurity
  2. 022 25710505 या 022 25710535 पर हमें कॉल करें
  3. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की निकटतम शाखा को सूचित करें
सुरक्षा यात्रा है, गंतव्य नहीं. इस यात्रा को सभी के लिए सुरक्षित बनाने के लिए कृपया हमारे साथ शामिल हों.

भारत बिल पेमेंट सिस्टम

भारत बिल पेमेंट सिस्टम एकल ब्रांड आकृति ग्राहक को बिल भुगतान “कभी भी कहीं भी” की सुविधा प्रदान करती है. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने बीबीपीएस को इंटरनेट बैंकिंग चैनल में बिल प्रस्तुतीकरण मोड्यूल के अंतर्गत शामिल किया है. ग्राहक बिलर का पंजीकरण किए बगैर के इंटरनेट बैंकिंग के बिल प्रस्तुतीकरण मोड्यूल के क्विक पे विकल्प पर जाकर बिल का भुगतान कर सकता है. ग्राहक प्रतिदिन प्रयोग की जाने वाली सुविधाओं जैसे कि बिजली, पानी, गैस टेलीफ़ोन(पोस्ट पेड) और डीटीएच टेलिवीजन सुविधाओं का निम्नानुसार बिल भुगतान कर सकता है.

निम्नलिखित का अनुपालन करें:

  • इंटरनेट बैंकिंग में लॉग-इन करें.
  • बिल प्रस्तुतीकरण पर क्लिक करें.
  • क्विक पे के अंतर्गत पे योर बिल करें विकल्प पर जाएँ.
  • बिलर का विवरण सर्च करें जैसे कि बिल वर्ग, सर्कल और बिलर का नाम ड्रॉप डाउन बॉक्स से चुने और पेज के नीचे दिये गए ‘गो’ बटन पर क्लिक करें.
  • अगले पेज में, ग्राहक को विवरण डालना होता है जैसे सीए नंबर(बिल में दिया गया), ग्राहक का मोबाइल नंबर, ई मेल-आईडी और वो खाता नंबर, जिससे भुगतान किया जाता है.
  • पेज के नीचे दिये गए “पे” बटन पर क्लिक करें.
  • भुगतान विवरण अगले पेज पर नजर आएगा. अगर विवरण सही पाया गया,तो ग्राहक को कन्फ़र्म बटन पर क्लिक करना है.
  • सिस्टम लेनदेन का पासवर्ड पूछेगा और वो डालने के बाद ग्राहक को वैधता बटन दबाना है.
  • भुगतान सफल रहा मैसेज अगली स्क्रीन पर नजर आएगा और ग्राहक मैसेज का एक प्रिंट आउट ले सकता है.

अन्य सुविधाएं:

  • ग्राहक द्वारा किए गए पूर्व लेनदेनों को देखने के लिए लेनदेन इतिहास विकल्प उपलब्ध कराया गया है.
  • ग्राहक द्वारा बिलर को भुगतान करते समय आने वाली कठिनाइयों से निपटने के लिए सर्विस शिकायत को दर्ज करना, शिकायत स्थिति, शिकायत की पृष्ठभूमि आदि विकल्प उपलब्ध हैं.

union

union

  • Rewarded

    Rewarded

    Earn reward points on transactions made at POS and e-commerce outlets

  • Book your locker

    Book your locker

    Deposit lockers are available to keep your valuables in a stringent and safe environment

  • Financial Advice?

    Financial Advice?

    Connect to our financial advisors to seek assistance and meet set financial goals.

  • ATM & Branch Network

    ATM & Branch Network

    Find ubi Branches and ATMs in proximity to your location.