Search
एमपासबुक एक स्मार्ट फोन एप्लिकेशन है, जो प्रयोगकर्ताओं को बैंकिंग लेन-देन अद्यतन, सरल, सुरक्षित और तात्कालिक तरीके से प्रयोग करने के योग्य बनाती है. एमपासबुक को बनाते समय यह ध्यान रखा गया है कि आपको लेन-देन की अद्यतन जानकारी किसी सामान्य संदेश की तरह प्राप्त हो. अगर एक गैर यूनियन बैंक ग्राहक एप्प को डाउनलोड करता है तो यह ग्राहक को “यूनियन सेल्फी का प्रयोग कर के बैंक में खाता खोलने को प्रेरित करेगा.यदि वह संभावित ग्राहक खाता खोलना चाहता है,तो मोबाइल एप्प के माध्यम से वह बचत खाता खोल सकता है.
इस सुविधा के द्वारा,एक भावी ग्राहक सिर्फ अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड स्कैन कर के और अपने स्मार्ट फोन से एक सेल्फी अपडेट कर के बचत खाता खोल सकता है.
इस उत्पाद और ऑनलाइन आवेदन प्रारूपों और प्रश्नावलियों का उपयोग करने मामले में, यूनियन बैंक और उसकी संबद्ध कम्पनियां उसके ग्राहकों की गोपनीय प्रकृति की सूचनाओं सहित व्यक्तिगत सूचनाओं, को साझा करेंगे. यूनियन बैंक उसके ग्राहकों की सूचनाओं की गोपनीयता की सुरक्षा एवं ग्राहक की सूचनाओं और वर्ल्ड वाइड वेब के माध्यम से उसके संचरण पर गोपनीयता बनाए रखने हेतु उचित उपाय करने के लिये कटिबद्ध है और ग्राहक की सूचनाओं को देने के लिये इसे इसके लिये उत्तरदायी नहीं ठहराया जायेगा जब यह कार्य उसने गोपनीयता प्रतिबद्धता के अनुरूप या ग्राहक के साथ कोई समझोता, यदि कोई है, के अनुरूप किया है. यूनियन बैंक का ग्राहक द्वारा दी गई सूचना को सुरक्षित रखने एवं सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये प्रयत्नशील है. यूनियन बैंक द्वारा सूचनाओं के संचरण के लिये 256-बिट कूटलेखन का प्रयोग किया जाता है, जो कि वर्तमान में भारत में संचरण का मान्य स्तर है. ग्राहक द्वारा जब सूचना उपलब्ध कराई जाती है उसे इस कूट लेखन के माध्यम से नहीं भेजा जाता है, ग्राहक का सिस्टम (यदि तदनुसार कॉन्फिगर है) ग्राहक की सूचना के लिये गोपनीयता के उत्तम स्तर को सुनिश्चित करते हुए यथोचित संदेश को प्रदर्शित करेगा. ग्राहक को सूचनाओं की गोपनीयता को सनिश्चित करने के लिये यूनियन बैंक के साथ सहयोग करना होगा, और सिफारिश की जाती है कि ग्राहक उनके पासवर्ड/पिन का चयन ध्यान से करें ताकि तृतीय पक्ष द्वारा अप्राधिकृत पहुंच न की जा सके. ग्राहक को घोषणा करनी चाहिए कि वो उनके पासवर्ड/पिन को किसी भी व्यक्ति को नही बताएंगे या उनके पासवर्ड को लिखकर नहीं रखेंगे या उसका अन्य रिकार्ड नहीं रखेंगे. यूनियन बैंक ग्राहक द्वारा दी गई सूचना को किसी भी व्यक्ति को प्रकट नही करने घोषणा करता है जब तक कि:
ग्राहक एप्लिकेशन/वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त की जा रहीं सेवाओं को प्राप्त करते हुए यूनियन बैंक या उसकी संबद्ध कम्पनियों से संबंधित गोपनीय प्रकृति की प्राप्त सूचनाओं को किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार से प्रकट नहीं करेगा. इस बाध्यता का अनुपालन न करने को शर्तों का गंभीर उलंघन माना जायेगा और यूनियन बैंक या उसकी संबद्ध कम्पनियां, किसी क्षति के बिना पूर्वाग्रह के जिसके लिये ग्राहक अन्यथा पात्र है, की सेवाएं समाप्त करने के लिये बाध्य होगा. यूनियन बैंक ग्राहक की सूचनाओं का संग्रहण और उपयोग ग्राहकों को बेहतर सेवाएं देने के लिये आवश्यकता-हेतु-जानकारी आधार तक सीमित रखेगा. यूनियन बैंक उसकी संबद्ध कम्पनियां और तृतीय पक्ष के साथ ग्राहक द्वारा उपलब्ध कराई गई सूचनाओं को सेवाएं उपलब्ध कराने और ऐसी सेवाओं के लिये कोई भी सेवा संबंधी गतिविधि के अभिदान शुल्क संग्रहण, ग्राहक को किसी कठिनाई पर सूचित या सम्पर्क करने, या ऐसी सेवा के समाप्ति के दौरान उपयोग एवं साझा कर सकता है. इस संबंध में, यह आवश्यक हो सकता है कि ग्राहक सूचनाओं को एक या अधिक एजेंटों और यूनियन बैंक के कॉन्ट्रेक्टरों और उनके उपकॉन्ट्रेक्टरों के समक्ष प्रकट किया जाए, लेकिन ऐसे एजेंट, कॉन्ट्रेक्टर और उपकॉन्ट्रेक्टर को यूनियन बैंक से प्राप्त सूचनाओं के उपयोग हेतु केवल इन उदेश्यों के लिये एक सहमति देना अनिवार्य होता है. जब भी कानूनी, परंपरागत व्यवहार, क्रेडिट रिपोर्टिंग, साख्यिकी विश्लेषण और क्रेडिट स्कोरिंग, सत्यापन या जोखिम प्रबंधन आवश्यकता होगी, ग्राहक, यूनियन बैंक को ग्राहक के संव्यवहारों के ब्यौरों एवं रिकार्ड से संबंधित सूचनाओं को संबद्ध कम्पनियों/बैंकों/वित्तीय संस्थानों/ ऋण ब्यूरो / एजेंसियों/किसी टेलिकम्यूनिकेशन या इलेक्ट्रानिक समाशोधन नेटवर्क देने, साझा करने के लिये प्राधिकार देगा और इस सूचना का उपयोग करने या प्रकट करने के लिये यूनियन बैंक को उत्तरदायी नहीं ठहराएगा.
एम पासबुक का उपयोग कर मैं क्या कर सकता हूं? आप मोबाइल नंबर के साथ संबद्ध अपने सभी सक्रिय खातों के विवरण एवं संव्यवहार व्यौरों को देख सकते हैं विशेषताएं:
क्या एम पासबुक की सुविधा को पाने के लिये मेरा यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में खाता होना चाहिए? हां, इस एप्प के उपयोग के लिये यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में आपका खाता होना चाहिए.
मैं यूनियन बैंक ऑफ इंडिया एम पासबुक एप्लिकेशन को कहा से डाउनलोड कर सकता/सकती हुं? आप संबंधित प्लेटोर से यूनियन एम पासबुक को सर्च कर डाउनलोड कर सकते हैं.
इस सुविधा के लिये कोई प्रभार है ? नहीं, इस सुविधा के उपयोग के लिये कोई प्रभार नहीं है.
मैंने इस एप्लिकेशन को डाउनलोड किया है, इसे सक्रिय कैसे करें? जब आप एलप्लिकेशन को डाउनलोड कर लेते हैं तो आपको निम्नलिखित चरणों का अनुसरण करना होगा : चरण 1 : अपनी पसंद की भाषा को चुनें और प्रोसीड पर क्लिक करें. चरण 2 : अपने कंट्री कोड को चुनें और बैंक के साथ पंजीकृत अपने मोबाइल के नंबर को दर्ज करें. चरण 3 : आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर छ: अंको का एक ओटीपी (वन टाईम पासवर्ड) प्राप्त होगा. चरण 4 : ‘’निबंधन एवं शर्तें’’ को स्वीकार करें और प्रोसीड को क्लिक करें. चरण 5 : छ: अंकों के प्राप्त ओटीपी को को दर्ज करें और कन्टीन्यू को क्लिक करें. चरण 6 : जैसे ही ओटीपी का वैधीकरण हो जाता है, आपको एप्लिकेशन में लॉगइन कर किसी भी समय एप्प तक पहुंच के लिये चार अंकों का पिन सेट करना होगा. चरण 7 : एप्लिकेशन में जाने के लिये अपने चार अंकों के पिन को दर्ज करें
क्या यह दो सिम के मोबाइल हैंड सेट पर भी कार्य करेगा? हां, यह कार्य करेगा. कृपया सुनिश्चित करें कि पंजीकृत सिम नंबर प्राथमित स्लॉट में हो और प्राथमिक सिम से एसएमएस भेजा जा सकता हो और उसमें इंटरनेट की सुविधा भी हो.
मुझे अवैध माबाइल नंबर की गलती बताई जा रही है, मैं क्या करूं? कृपया यह सुनिश्चित करें कि मोबाइल फोन में पंजीकृत नंबर ही है जिसका आप एम पासबुक के लिये उपयोग कर रहे हैं.
मैं अपना लॉगइन पिन कैसे परिवर्तित करूं? आप अपना लॉगइन पिन Settings > Change PIN option पर जाकर बदल सकते हैं.
मैं अपना लॉगइल पिन भूल गया/गई हूं, कैसे रिसेट करूं? आप अपना लॉगइन बदल सकते हैं, इसके लिये आपको एप्लिकेशन को अनइंसन्स्टाल एवं पुन: इंसन्स्टाल करना होगा.
कितने दिनों के संव्यवहार ब्यौरे डाउनलोड किये जा सकते हैं? प्रारंभिक सक्रियण के समय, खाते के पिछले 90 दिनों के संव्यवहार ब्यौरों को डाउनलोड किया जा सकता है. जैसे जैसे समय बीतता है संव्यवहार जुड़ते जाते हैं और एप्लिकेशन में अधिकतम 12 महिनों के संव्यवहार डाटा को स्टोर किया जा सकता है. 12 महिनों से अधिक का संव्यवहार डाटा एप्लिकेशन से स्वत: मिट जायेगा.
क्या होगा यदि मैं एप्लिकेशन को मोबाइल से अनइन्स्टाल कर दूं? यदि एप्लिकेशन को आप अनइंपन्स्टाल कर देंगे तो सुरक्षित रखा संव्यवहार डाटा एवं व्यक्तिगत टिप्पणियां भी समाप्त हो जाएंगी. तथापि आप नवीन रूप से एप्प को पुन: इन्स्टाल कर उपयोग प्रारंभ कर सकते हैं.
किसी एक संव्यवहार विशेष पर अनुकूल टिका/टिप्पणी/टैग कैसे करें? संव्यवहार ब्यौरे पर क्लिक करें जिस पर आप टिका/टिप्पणी/टैग करना चाहते हैं और आपको टिप्पणी को जोड़ने के लिये विकल्प प्राप्त होगा, अपनी व्यक्तिगत टीका टिप्पणी करें और उसे सुरक्ष्रित करने हेतु क्लिक करें.
मैं अपने नवीनतम संव्यवहार नहीं देख पा रहा/रही हू, मुझे क्या करना चाहिए? स्क्रीन को उपर से नीचे करते हुए कृपया एप्लिकेशन को रिफ्रेश करें. सुनिश्चित करें कि इंटनेट कनेक्टिविटि है. प्रारंभिक सक्रियण के समय सभी खातों और संव्यवहार डाटा को लाने में कुछ समय लेती है. कृपया सुनिश्चित करें कि रिफ्रेश के दौरान एप्लिकेशन सक्रिय रहती है.
क्या मैं निधि अंतरण, आईएमपीएस, एनईएफटी इत्यादि वित्तीय सेवाएं प्राप्त कर सकता/सकती हूं? नहीं, यह एप्लिकेशन केवल एक डिजिटल पासबुक है. कृपया भुगतान एवं निधि अंतरण के लिये यूनियन बैंक यूमोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करें.
Earn reward points on transactions made at POS and e-commerce outlets
Deposit lockers are available to keep your valuables in a stringent and safe environment
Connect to our financial advisors to seek assistance and meet set financial goals.
Find ubi Branches and ATMs in proximity to your location.