Home You are here : path General path General path Home Loan Online Blog

Image  आवास ऋण प्राप्त करने से पहले जानने योग्य बातें: यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में ऑनलाइन आवेदन करें

आवास ऋण पात्रता , होम लोन की ब्याज दर ,होम लोन के लिए आवेदन करें

प्रत्येक व्यक्ति अपने आदर्श घर का मालिक होने की योजना या कम से कम सपने देखता है. इसलिए, सपनों का घर खरीदना आपके और आपके परिवार के लिए स्थायी होने का सबसे बड़ा निर्णय है. नया घर खरीदने के इच्छुक लोगों के लिए, आवास ऋण प्राप्त कर एक नया घर खरीदने की उनकी आकांक्षा को पूरा करने का एक उचित माध्यम है.

इसलिए, यदि आप आवास ऋण के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं, तो आवास ऋण की पूरी प्रक्रिया को समझना आवश्यक है क्योंकि यह एक प्रतिबद्धता है जिसे आप कई वर्षों तक निभाने जा रहे हैं जब तक कि ऋण चुकाया नहीं जाता है. यही कारण है कि हम आपकी सहायता के लिए उपलब्ध हैं; आवास ऋण प्राप्त करने से पहले हम आपको 10 टिप्स बताने जा रहे हैं.

अब, आपका पहला कदम आवास ऋण पात्रता आवास ऋण पात्रता सुनिश्चित किया जाना होना चाहिए. पुराने दिनों में, ऋणदाता यह जांचते थे कि क्या आप अपनी आय और पुनर्भुगतान की क्षमता के आधार पर आवास ऋण के लिए योग्य हैं. वर्तमान में, आय और पुनर्भुगतान क्षमता के साथ, जिन अन्य आवश्यक कारकों पर विचार किया जाता है, वे आयु, योग्यता, वित्तीय स्थिति, आश्रितों की संख्या, जीवनसाथी की आय और नौकरी की स्थिरता हैं.

आवास ऋण के उपलब्ध प्रकार :

समायोज्य/फ्लोटिंग दर ऋण:

इस विशेष ऋण में, ब्याज दर बैंकों / वित्तीय संस्थानों की मानक दर से जुड़ी होती है. इसलिए, अगर निर्धारित दर में बदलाव होता है, तो आवास ऋण की ब्याज दर भी उसी अनुसार से बदल जाती है।

निश्चित दर ऋण:

इस प्रकार के ऋण में, जब आप ऋण के लिए आवेदन करते हैं तो ब्याज दर निर्धारित होती है। इसलिए, यह निश्चित ब्याज दर केवल 5 वर्ष के लिए लागू होती है.

संयोजन ऋण:

इस प्रकार का ऋण में ऋण का एक भाग ब्याज की निश्चित दर पर और अन्य भाग ब्याज की एक समायोज्य या फ्लोटिंग दर पर प्रदान किया जाता है.

घर पहले या कर्ज पहले

हमारा सुझाव है कि अपना आदर्श घर चुनने से पहले, अपना आवास ऋण पूर्व-अनुमोदित कर सकते है. यह आपको घर खरीदने के लिए योजना बनाने और अपने वांछित बजट को निर्धारित करने में मदद करेगा. अपने ऋणों का पूर्व-अनुमोदन प्राप्त करने से सौदे पर बातचीत करने और अंतिम रूप देने में भी मदद मिलती है. आप अपने ऋणदाता से उपयुक्त स्थान पर अच्छी और लाभदायक संपत्तियों के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. कुछ बैंक/वित्तीयसंस्थान बिल्डर टाइ -अप (अनुमोदित परियोजनाओं) की सूची भी प्रदान करते हैं जो आपको परियोजनाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने में भी मदद करेंगे. यह ऋण आवेदनों के दौरान कम से कम दस्तावेजों की आवश्यकता होती है और शीघ्रता से ऋण मंजूरी होती है.

ऋण राशि

नियामक के अनुसार, खुदरा ऋण स्वीकृत करने वाले अधिकांश संगठन संपत्ति की लागत के 75 से 90 प्रतिशत तक आवास ऋण प्रदान करते हैं जो संपत्ति और आपके ऋण मूल्य के अनुसार भिन्न होता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी संपत्ति का मूल्य बैंक/वित्तीय संस्थान द्वारा ₹ 50 लाख है, तो आप अपनी आवास ऋण पात्रता के आधार पर अधिकतम ₹ 40 लाख (संपत्ति की लागत का 80%) का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप आय में सह-आवेदक को शामिल करते हैं, तो ऋण राशि के लिए आपकी पात्रता बढ़ सकती है. सह-आवेदक आपका वयस्क बच्चा, माता-पिता या जीवनसाथी या यूनियन होम दिशानिर्देशों के अनुसार करीबी रिश्तेदार हो सकता है.

आपके आवास ऋण की लागत

आवास ऋण की पूरी लागत वह है जिसे इसकी पात्रता निर्धारित करने के लिए ध्यान में रखा जाता है. आवास ऋण की लागत में ब्याज भुगतान, प्रसंस्करण शुल्क, प्रशासनिक प्रभार, पूर्वभुगतान दंड आदि भी शामिल होंगे. सामान्यतः, समायोज्य/फ्लोटिंग दर ऋणों के लिए आवास ऋण में शून्य पूर्वभुगतान दंड होता है. आप मामूली शुल्क देकर कम दर वाले ऋण में परिवर्तित कर सकते है. आवास ऋण स्वीकृत करते समय, सुनिश्चित करें कि ऋणदाता आपसे कोई छिपी हुई लागत नहीं वसूल रहा है.

ईएमआई

ईएमआई (समान मासिक किस्त) वह राशि है जो आप प्रति माह अपने बैंक/वित्तीय संस्थान को वापस भुगतान करते हैं. इसमें मूल राशि का पुनर्भुगतान और ऋण की बकाया राशि पर ब्याज शामिल है.

अवधि

आवास ऋण आपकी पात्रता के अधीन अधिकतम 30 वर्षों के लिए मंजूर किए जाते हैं. लंबी ऋण अवधि से प्रति माह ईएमआई का बोझ कम हो सकता है. उदाहरण के लिए, 20 वर्ष की आवास ऋण अवधि के लिए 10.40 प्रतिशत की ब्याज दर पर ₹ 10 लाख की ईएमआई ₹9,917 होगी और 30 वर्ष की अवधि के लिए यह ₹ 9073 होगी.

दस्तावेजीकरण

आवास ऋण स्वीकृति के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं: (हाइपर लिंक करने के लिए)

केवाईसी दस्तावेज:

इन दस्तावेजों में आपकी पहचान एवं पते का प्रमाण पत्र शामिल हैं. इनमें से कुछ दस्तावेज वैध पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड आदि हैं.

क्रेडिट/आय दस्तावेज़:

आपकी ऋण पात्रता की जांच करने के लिए ये दस्तावेज़ बैंक/वित्तीय संस्थान के लिए महत्वपूर्ण हैं अगर आप वेतनभोगी वर्ग से संबन्धित हैं तो आप अपने आईटीआर के साथ पिछले तीन महीने की सैलरी स्लिप आसानी से जमा कर सकते हैं। यदि आप स्व- रोजगार हैं, तो आप पिछले तीन वर्षों की आय को दर्शाता हुआ अपना आईटीआर (आयकर रिटर्न) जमा कर सकते हैं.

संपत्ति संबन्धित दस्तावेज:

दस्तावेजों के इस सेट में बिक्री अनुबंध, स्वामित्व संबंधी विलेख आदि शामिल हैं. बैंक/वित्तीय संस्थान द्वारा दस्तावेजों के आधार पर संपत्ति का ड्यू डिलिजेन्स किया जाता है.

केवाईसी दस्तावेजों और क्रेडिट/आय दस्तावेजों के साथ आपको गृह ऋण स्वीकृति प्राप्त करने के लिए आवास ऋण आवेदन जमा करना होगा; जबकि आपके गृह ऋण संवितरण के लिए आपको संपत्ति के मूल दस्तावेज जमा करने होंगे।

अंत में, घर खरीदना एक बहुत बड़ा निर्णय है. यह आपके जीवन का एक बहुत ही संतुष्टिदायक अनुभव होगा. आवास ऋण अपने घर का मालिक बनने का सबसे अच्छा तरीका है. तो क्या आप अभी तैयार हैं ? आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें.

उपयोग किए जाने वाले लिंक


union

union

  • Rewarded

    Rewarded

    Earn reward points on transactions made at POS and e-commerce outlets

  • Book your locker

    Book your locker

    Deposit lockers are available to keep your valuables in a stringent and safe environment

  • Financial Advice?

    Financial Advice?

    Connect to our financial advisors to seek assistance and meet set financial goals.

  • ATM & Branch Network

    ATM & Branch Network

    Find ubi Branches and ATMs in proximity to your location.