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विशेषताएँ
यूनियन बैंक यूपीआई एप्लिकेशन
यूपीआई (एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस / यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा विकसित एक त्वरित तत्काल भुगतान प्रणाली है। यूपीआई P2P (पीयर टू पीयर), P2M (व्यक्ति से व्यापारी) और P2PM (छोटे व्यापारियों और असंगठित खुदरा क्षेत्र के लिए) लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है।
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया वर्तमान में व्योम (VYOM) एप्लिकेशन के माध्यम से बैंक के ग्राहकों को भीम यूपीआई (BHIM UPI) की सुविधा प्रदान कर रहा है जो मोबाइल बैंकिंग और यूपीआई दोनों प्रकार की सुविधा प्रदान करने वाला एक एप्लिकेशन है।
उपलब्धता
व्योम एप्लिकेशन गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।
व्योम एप्लिकेशन में भीम यूपीआई के लिए पंजीकरण कैसे करें:
व्योम एप्लिकेशन में पंजीकरण के समय, ग्राहक को सक्रिय की जाने वाली सेवाओं का चयन करने के लिए कहा जाएगा यथा मोबाइल बैंकिंग और यूपीआई। ग्राहक को आवश्यकतानुसार या तो मोबाइल बैंकिंग या यूपीआई या दोनों का चयन करना होगा।
जब ग्राहक पहली बार व्योम (VYOM) एप्लिकेशन में भीम यूपीआई (BHIM UPI) आइकन पर क्लिक करता है, तो ऐप एक संदेश प्रदर्शित करेगा कि "लेनदेन के लिए कोई वर्चुअल भुगतान पता (वीपीए) उपलब्ध नहीं है, क्या आप यूपीआई आईडी बनाना चाहते हैं?"
ग्राहक को नई यूपीआई आईडी बनाने के लिए 'हां' पर क्लिक करना होगा। ग्राहकों को व्योम ऐप के माध्यम से यूपीआई हैंडल “@unionbankofindia”, “@uboi”, “@unionbank” के साथ उपलब्धता के आधार पर a- z, A-Z, 0-9, .(डॉट), - (हाइफ़न) युक्त अपनी पसंद की एक UPI आईडी बनानी चाहिए और यूपीआई पर उपलब्ध बैंकों की सूची से बैंक का चयन करके बैंक खाता(तों) को यूपीआई आईडी से लिंक करने की आवश्यकता है। व्योम एप्लिकेशन में यूपीआई के माध्यम से अधिकतम 3 यूपीआई आईडी बनाई जा सकती हैं।
ग्राहक व्योम ऐप में भीम यूपीआई का उपयोग करके निम्नलिखित वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन कर सकते हैं।
यूपीआई आईडी बनाना/प्रबंध करना
यूपीआई आईडी एक विशिष्ट पहचान क्रमांक है जिसका उपयोग बैंक खाता विवरण साझा किए बिना पैसे भेजने या प्राप्त करने के लिए किया जाएगा।
भीम यूपीआई के होम पेज पर उपलब्ध मैनेज विकल्प पर क्लिक करके यूपीआई आईडी बनाना/खाता(तों) को लिंक करना/भीम यूपीआई पिन सेट करना/यूपीआई पिन बदलना इत्यादि कार्य किए जा सकते हैं।
यूपीआई नंबर बनाना/प्रबंध करना
यूपीआई नंबर या तो मोबाइल नंबर या फिर 8-9 अंकों का कोई नंबर (उपलब्धता के आधार पर) होता है, जिसे ग्राहक अपनी वर्तमान यूपीआई आईडी से जोड़ सकता है और उस नंबर को यूपीआई आईडी के विकल्प के रूप में उपयोग कर सकता है।
ग्राहक व्योम ऐप में अधिकतम 3 यूपीआई नंबर बना सकते हैं, जिनमें से 1 ग्राहक का 10 अंकों का मोबाइल नंबर होना चाहिए और 2 कोई भी 8-9 अंकों के नंबर हो सकते हैं।
निम्न स्थानों पर उपलब्ध "यूपीआई नंबर बनाएं" विकल्प का उपयोग करके यूपीआई नंबर बनाया जा सकता है 1. यूपीआई आईडी बनाने की सक्सेस स्क्रीन 2. भीम यूपीआई डैशबोर्ड 3. यूपीआई आईडी/नंबर प्रबंध करना 4. व्योम डैशबोर्ड में हैमबर्गर मेनू
ग्राहक यूपीआई नंबर पर निम्नलिखित कार्य कर सकते हैं:
a. यूपीआई आईडी लिंक करना: ग्राहक इस विकल्प के जरिए यूपीआई नंबर से लिंक यूपीआई आईडी को बदल सकते हैं।
b. यूपीआई नंबर निष्क्रिय करना: ग्राहक यूपीआई नंबर के उपयोग को अस्थायी रूप से निलंबित करने हेतु यूपीआई नंबर को निष्क्रिय कर सकते हैं।
c. यूपीआई नंबर सक्रिय करना: ग्राहक इस विकल्प के माध्यम से निष्क्रिय यूपीआई नंबरों को पुनः सक्रिय कर सकते हैं और पुनः यूपीआई नंबर के माध्यम से धनराशि को भेजना/प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं।
d. यूपीआई नंबर डिलीट करना: ग्राहक इस विकल्प के माध्यम से यूपीआई नंबर को डिलीट कर सकते हैं। 8-9 अंकों वाले यूपीआई नंबर हेतु, 6 माह की विराम अवधि लागू होती है जिसके भीतर ग्राहक इस नंबर को पुनः प्राप्त कर सकते हैं। 6 माह पश्चात, यह यूपीआई नंबर पूरी पारिस्थितिक प्रणाली हेतु उपलब्ध करा दिया जाएगा। मोबाइल नंबर (10 अंक) हेतु, ग्राहक जब चाहें पुनः यूपीआई नंबर प्राप्त कर सकते हैं। मोबाइल नंबर हेतु कोई कूलिंग पीरियड नहीं होगा।
भीम यूपीआई पिन सेट करना:
बचत/चालू/ओवेरड्राफ्ट खातों हेतु यूपीआई पिन को डेबिट कार्ड के अंतिम 6 अंक और समाप्ति माह और वर्ष दर्ज करके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी और एटीएम पिन दर्ज करके सेट किया जा सकता है।
क्रेडिट कार्ड हेतु यूपीआई पिन को क्रेडिट कार्ड के अंतिम 6 अंक और समाप्ति माह और वर्ष दर्ज करके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करके सेट किया जा सकता है।
भीम यूपीआई पिन बदलना
वर्तमान यूपीआई पिन दर्ज करके और तत्पश्चात नया यूपीआई पिन प्रविष्ट कर यूपीआई पिन को बदला जा सकता है।
खाते को यूपीआई आईडी से लिंक करना
किसी भी बैंक के बचत/ चालू/ ओवरड्राफ्ट खाते जो यूपीआई पर सक्रिय हैं, उन्हें उपलब्ध बैंकों की सूची से बैंक का नाम चयनकर यूपीआई आईडी से लिंक किया जा सकता है। एक बार बैंक का चयन हो जाने के बाद, यूपीआई आईडी से जोड़ने हेतु खातों की सूची प्रदर्शित हो जाएगी।
रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई आईडी से लिंक करना
ग्राहक अब किसी भी बैंक द्वारा जारी किए गए रुपे क्रेडिट कार्ड को व्योम में बनाए गए यूपीआई आईडी से जोड़ सकते हैं और यूपीआई से जुड़े खाते के समान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लेनदेन कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि यूपीआई पर क्रेडिट कार्ड के माध्यम से केवल व्यापारिक लेनदेन की अनुमति है।
शेष राशि का अनुरोध
भीम यूपीआई (BHIM UPI) की होम स्क्रीन पर चयनित यूपीआई आईडी के अंतर्गत जोड़े गए खातों के लिए शेष राशि अनुरोध का विकल्प उपलब्ध है। उपलब्ध शेष राशि की जानकारी प्राप्त करने हेतु ग्राहक को यूपीआई पिन दर्ज करना होगा।
क्रेडिट कार्ड के मामले में, शेष राशि का अनुरोध विकल्प उपलब्ध शेष राशि और बकाया शेष राशि प्रदर्शित करेगा।
भुगतान
ग्राहक निम्न विकल्प का उपयोग कर भुगतान / धनप्रेषण संबंधी लेन-देन शुरू कर सकते हैं:
ग्राहक व्योम ऐप के होम पेज पर “ट्रांजैक्ट" अनुभाग में उपलब्ध "मैनेज पेयी" विकल्प में ऐड न्यू पेयी टैब में पेयी टाइप के रूप में 'यूपीआई आईडी /नंबर' का चयन कर यूपीआई आईडी /नंबर जोड़ सकते हैं। एक बार जब आदाता के रूप में यूपीआई आईडी /नंबर जोड़ दी जाती है, तो ग्राहक यूपीआई आईडी /नंबर की सूची से प्रत्येक बार संबन्धित यूपीआई आईडी /नंबर का चयन बिना पूरी यूपीआई आईडी /नंबर दर्ज किए कर सकता है।
मोबाइल नंबर पर भुगतान करें
मोबाइल नंबर पर भुगतान सुविधा ग्राहकों को मोबाइल नंबर के माध्यम से यूपीआई लेनदेन आरंभ करने की अनुमति देती है। ग्राहक या तो मोबाइल नंबर दर्ज कर सकते हैं या संपर्कों में से चुन सकते हैं और लेनदेन हेतु आगे बढ़ सकते हैं। यह सुविधा वर्तमान में केवल यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों हेतु उपलब्ध है, जिसका मतलब है कि व्योम पर पंजीकृत ग्राहक इस सुविधा के माध्यम से मोबाइल नंबर का उपयोग करके यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के साथ पंजीकृत लाभार्थी के साथ यूपीआई लेनदेन आरंभ कर सकता है।
संग्रहण
किसी विशेष व्यक्ति से राशि प्राप्त करने के लिए, 'कलेक्ट फ्रॉम' फील्ड में यूपीआई आईडी/नंबर विनिर्दिष्ट करके संग्रहण अनुरोध किया जा सकता है। यूपीआई आईडी और जोड़े गए खाते को पूर्व में बनाए गए यूपीआई आईडी और लिंक किए गए खातों की सूची से चुना जाना चाहिए ताकि एक बार अन्य व्यक्ति/पार्टी द्वारा संग्रह अनुरोध स्वीकार कर लेने के बाद, संग्रह अनुरोध में विनिर्दिष्ट राशि अन्य व्यक्ति/पार्टी के खाते से डेबिट हो जाएगी और ग्राहक द्वारा चुने गए खाते में जमा हो जाएगी।
क्यूआर साझा करना
इस विकल्प के माध्यम से होम स्क्रीन पर उपलब्ध 'अन्य गतिविधियां' के तहत संबंधित यूपीआई आईडी के लिए क्यूआर (त्वरित प्रतिक्रिया) कोड उत्पन्न और साझा किया जा सकता है।
लेन-देन देखना
भीम यूपीआई की होम स्क्रीन पर 'अन्य गतिविधियां' के तहत उपलब्ध लेनदेन विकल्प में चयनित यूपीआई आईडी और लेनदेन की स्थिति के आधार पर लेनदेन सूचीबद्ध होंगे।
लंबित संग्रहण अनुरोध
हमारे ग्राहक से अन्य पार्टियों द्वारा किए गए संग्रहण अनुरोध / हमारे ग्राहक द्वारा अन्य पार्टियों से किए गए संग्रहण अनुरोधों को इस विकल्प के तहत क्रमशः 'पेंडिंग विथ मी' और 'पेंडिंग विथ पेयर' के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा।
ग्राहक अन्य पार्टियों द्वारा किए गए लंबित संग्रहण अनुरोधों को या तो स्वीकार/अस्वीकार/ब्लॉक कर सकता है।
यूपीआई अधिदेश बनाना/संशोधित करना/निरस्त करना
भीम यूपीआई की होम स्क्रीन पर 'अन्य गतिविधियां' के तहत यूपीआई अधिदेश विकल्प उपलब्ध है। ग्राहक इस विकल्प के तहत एक नया अधिदेश/ स्कैन अधिदेश / लंबित अधिदेश की सूची देख सकता है। अधिदेश बन जाने के बाद, ग्राहकों के पास अधिदेश को संशोधित/निरस्त करने का विकल्प होगा।
व्यक्तिगत यूपीआई लेनदेन सीमा निर्धारण
ग्राहक भीम यूपीआई (BHIM UPI) की होम स्क्रीन पर उपलब्ध 'मैनेज' विकल्प पर क्लिक कर 'सेट ट्रांसफर लिमिट' पर क्लिक कर व्यक्तिगत लेनदेन की सीमा निर्धारित कर सकते हैं। अधिकतम लेन-देन की सीमा रु. 1,00,000/- (रु. 1 लाख) प्रति लेनदेन निर्धारित की जा सकती है।
“सुरक्षित रूप से यूपीआई का प्रयोग कैसे करें" विषय पर यूपीआई ग्राहक जागरूकता वीडियो देखें
‘सुरक्षित रूप से यूपीआई का प्रयोग कैसे करें’ के बारे में अधिक जानने हेतु यहाँ क्लिक करें।
1. यूपीआई क्या है?
यूपीआई (एकीकृत भुगतान इंटरफेस) भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा विकसित एक त्वरित तत्काल भुगतान प्रणाली है। यूपीआई पी2पी (पीयर टू पीयर), पी2एम (व्यक्ति से व्यापारी) और पी2पीएम (छोटे व्यापारियों और असंगठित खुदरा क्षेत्र के लिए) लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है।
2.मैं ऐप कैसे डाउनलोड करूं?
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया व्योम एप्लिकेशन के माध्यम से भीम यूपीआई की सुविधा प्रदान कर रहा है जो मोबाइल बैंकिंग और यूपीआई दोनों प्रकार की सुविधा प्रदान करने वाला एक एप्लिकेशन है।
3. यूपीआई एप्लिकेशन किन डिवाइस पर उपलब्ध है ?
व्योम एप्लिकेशन, एंड्रायड डिवाइस 6.0 और उसके बाद के ओएस वर्जन और आईओएस डिवाइस 13.0 और उसके बाद के ओएस वर्जन पर उपलब्ध है।
4. मैं मोबाइल बैंकिंग हेतु पंजीकरण नहीं करना चाहता। क्या मैं व्योम एप्लिकेशन में केवल भीम यूपीआई हेतु पंजीकरण कर सकता हूं?
हां, ग्राहक अपनी पसंद के अनुसार या तो मोबाइल बैंकिंग या भीम यूपीआई या दोनों हेतु पंजीकरण कर सकते हैं।
5. यूपीआई एप्लिकेशन का उपयोग शुरू करने हेतु मुझे क्या करना चाहिए?
भीम यूपीआई का उपयोग करने हेतु ग्राहक को व्योम एप्लिकेशन में पंजीकरण के समय यूपीआई का चयन करना होगा। भीम यूपीआई का उपयोग करने हेतु मोबाइल नंबर बैंक के साथ पंजीकृत होना चाहिए और सक्रिय डेबिट कार्ड के साथ खाते से जुड़ा होना चाहिए।
6. यूपीआई आईडी क्या है, क्या इसे बनाना अनिवार्य है?
हां, भीम यूपीआई का उपयोग करने हेतु यूपीआई आईडी बनानी आवश्यक है। यूपीआई आईडी एक विशिष्ट पहचान क्रमांक है जिसका उपयोग बैंक खाता विवरण साझा किए बिना पैसे भेजने या प्राप्त करने हेतु किया जाएगा।
7. व्योम ऐप में मैं कितनी यूपीआई आईडी बना सकता हूं?
व्योम ऐप में अधिकतम 3 यूपीआई आईडी बनाई जा सकती हैं।
8. क्या मैं एक ही खाते को कई यूपीआई आईडी से जोड़ सकता हूं?
हां, आप एक ही खाते को कई यूपीआई आईडी से जोड़ सकते हैं।
9. क्या मैं एक ही खाते हेतु कई यूपीआई आईडी बना सकता हूं?
हां, आप एक ही खाते हेतु कई यूपीआई आईडी बना सकते हैं। व्योम एप्लिकेशन में अधिकतम 3 यूपीआई आईडी बनाया जा सकता है।
10. मैंने वर्चुअल आईडी/वीपीए/यूपीआई आईडी डिलीट कर दी है, क्या मैं इसका पुन: उपयोग कर सकता हूं?
नहीं, एक बार यूपीआई आईडी डिलीट करने के बाद उसका पुन: उपयोग नहीं किया जा सकता ।
11. क्या मैं भारत के बाहर व्योम यूपीआई ऐप का उपयोग कर सकता हूं?
नहीं, यूपीआई सुविधा वर्तमान में केवल भारत में ही उपलब्ध है।
12. क्या मैं अपने एनआरआई/एनआरओ खातों को यूपीआई लेनदेन हेतु जोड़ सकता हूं?
हां, एनआरआई/एनआरओ खातों को यूपीआई लेनदेन हेतु जोड़ा जा सकता है।
13. मेरी यूपीआई आईडी से किस प्रकार के खाते जोड़े जा सकते हैं?
अभी तक, बचत/चालू/ओवरड्राफ्ट/रुपे क्रेडिट कार्ड खातों को यूपीआई आईडी से जोड़ा जा सकता है।
14. मेरा खाता XYZ बैंक में है, क्या यूनियन बैंक यूपीआई ऐप मेरे लिए काम करेगा?
हां, अन्य बैंकों के खातों को संबंधित बैंक का चयन करके व्योम ऐप में बनाई गई यूपीआई आईडी से जोड़ा जा सकता है।
15. क्या बैंक के साथ एक ही मोबाइल नंबर पंजीकृत होना अनिवार्य है?
हां, यूपीआई सुविधा का उपयोग करने हेतु मोबाइल नंबर बैंक के साथ पंजीकृत होना चाहिए।
16. बैंक नाम का चयन करने पर मेरा बैंक खाता सूचीबद्ध नहीं है। मैं क्या करूँ ।
कृपया सुनिश्चित करें कि आपका खाता सक्रिय है और मोबाइल नंबर खाते से जुड़ा हुआ है।
17. यूपीआई पिन क्या है?
यूपीआई पिन का मतलब यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर है, जिसे यूपीआई के माध्यम से किसी भी लेनदेन को अधिकृत करने हेतु प्रदान किया जाना चाहिए (यूपीआई लाइट लेनदेन को छोडकर)।
18. यूपीआई पिन कैसे सेट करें?
19. क्या यूपीआई पिन सेट करने हेतु डेबिट कार्ड अनिवार्य है?
ग्राहक या तो डेबिट कार्ड का उपयोग करके या आधार का उपयोग करके ओटीपी प्रमाणीकरण के बाद यूपीआई पिन सेट कर सकते हैं। वर्तमान में यूपीआई पिन सेट करने हेतु आधार का उपयोग करने का विकल्प एनपीसीआई भीम/ अन्य तृतीय पक्ष ऐप्स में उपलब्ध है।
20. क्या मैं व्योम एप्लिकेशन में अन्य बैंक खाते हेतु भी पिन सेट कर सकता हूं?
हां, व्योम एप्लिकेशन में अन्य बैंक खातों हेतु भी यूपीआई पिन सेट किया जा सकता है।
21. क्या मुझे लेन-देन करने हेतु यूपीआई ऐप से जुड़े सभी खातों हेतु पिन सेट करने की आवश्यकता है?
हां, यूपीआई का उपयोग करने हेतु यूपीआई पिन सेट करना अनिवार्य है।
22. मैं अपना यूपीआई पिन भूल गया हूं। यूपीआई पिन कैसे रीसेट करें?
ग्राहक मैनेज यूपीआई आईडी में सेट भीम यूपीआई पिन विकल्प का उपयोग करके यूपीआई पिन को रीसेट कर सकते हैं।
23. यूपीआई हेतु लाभार्थी कैसे जोड़ें?
मोबाइल बैंकिंग और यूपीआई दोनों हेतु पंजीकृत ग्राहक मोबाइल बैंकिंग होम स्क्रीन में उपलब्ध ट्रांजैक्ट अनुभाग के तहत मैनेज पेयी विकल्प के तहत पेयी टाइप "यूपीआई आईडी" का चयन कर लाभार्थी को जोड़ सकते हैं।
24. क्या मैं किसी लाभार्थी को जोड़े बिना निधि अंतरित कर सकता हूं?
हां, ग्राहक वीपीए या मोबाइल नंबर और एमएमआईडी अथवा खाता और आईएफ़एससी विवरण प्रदान करके लाभार्थी को जोड़े बिना निधि अंतरित कर सकते हैं।
25. क्या यूपीआई में नए पंजीकृत ग्राहकों हेतु कोई विराम अवधि/ लेनदेन सीमा प्रतिबंध है?
हां, भीम यूपीआई हेतु पंजीकृत ग्राहक पहले 24 घंटों हेतु अधिकतम रु. 5000/- ही अंतरित कर सकते हैं।
26. यूपीआई का उपयोग करके मैं कौन से लेन-देन कर सकता हूं?
भीम यूपीआई हेतु पंजीकृत ग्राहक पी2पी (पीयर टू पीयर) लेनदेन, व्यापारी लेनदेन (पी2एम और पी2पीएम) कर सकते हैं।
27. लेन-देन की स्थिति कैसे जांचें?
व्योम एप्लिकेशन में भीम यूपीआई की होम स्क्रीन में उपलब्ध "ट्रैंज़ैक्शन" विकल्प के तहत लेनदेन की स्थिति की जांच की जा सकती है।
28. क्या यूपीआई का उपयोग करने हेतु कोई लेनदेन प्रभार है?
वर्तमान में यूपीआई लेनदेन हेतु कोई प्रभार नहीं लगाया जाता है।
29. क्या यूपीआई लेनदेन हेतु कोई दैनिक लेनदेन सीमा है?
हां, पी2पी श्रेणी के तहत दैनिक 20 लेन-देन की सीमा है। हालांकि, पी2एम श्रेणी के तहत लेनदेन की कोई सीमा नहीं है।
30. मैं यूपीआई में अपनी दैनिक लेन-देन की सीमा बढ़ाना चाहता हूं। मुझे इसके लिए क्या करना होगा ?
दैनिक लेन-देन की सीमा बैंक द्वारा निर्धारित की जाती है, जो सभी ग्राहकों हेतु समान है और इसे बढ़ाया/संशोधित नहीं किया जा सकता।
31. यूपीआई के माध्यम से प्रत्येक लेन-देन में अधिकतम कितनी राशि अंतरित की जा सकती है?
यूपीआई के माध्यम से अधिकतम रु. 1 लाख की राशि अंतरित की जा सकती है।
32. यूपीआई का उपयोग करके मैं एक दिन में अधिकतम कितनी राशि अंतरित कर सकता हूं?
24 घंटे की समयावधि में अंतरित की जा सकने वाली अधिकतम राशि रु.1 लाख है। (विशिष्ट व्यापारी श्रेणी कोड के मामलों में रु. 2 लाख और रु. 5 लाख)
33. मैंने यूपीआई का उपयोग करके राशि अंतरित की है। मेरे खाते में धनराशि डेबिट हो चुकी है और लाभार्थी के खाते में जमा नहीं हुई है। इसका क्या कारण हो सकता है?
लेन-देन या तो विफल स्थिति में हो सकता है या टाइम आउट (स्वीकृत माना गया) हो सकता है। विफल लेनदेन राशि को T+1 दिन में वापस कर दिया जाएगा। टाइम आउट लेनदेन राशि या तो लाभार्थी के खाते में जमा की जाएगी (बशर्ते दर्ज किए गए खाते का विवरण सही हो) या प्रेषक के खाते में वापस कर दी जाएगी।
34. कितने दिनों में विफल यूपीआई लेनदेन राशि मेरे खाते में वापस आ जाएगी?
विफल यूपीआई लेनदेन राशि को प्रेषक खाते में T+1 दिन में वापस कर दिया जाएगा।
35. यदि विफल यूपीआई लेनदेन T+1 दिन में मेरे खाते में वापस नहीं आती है तो किससे संपर्क किया जा सकता है?
ग्राहक, कॉल सेंटर के माध्यम से शिकायत कर सकते हैं या वैकल्पिक रूप से विफल यूपीआई लेनदेन राशि को वापस प्राप्त करने हेतु अपनी शाखा में अनुरोध कर सकते हैं।
36. मैंने यूपीआई के माध्यम से राशि को गलत खाते/वीपीए में अंतरित कर दिया है। मुझे राशि कैसे वापस मिल सकती है?
ग्राहक, अपनी शाखा से संपर्क कर सकते हैं और खाते में धनराशि वापस करने हेतु अनुरोध प्रस्तुत कर सकते हैं। धनराशि वापस किया जाना, लाभार्थी खाताधारक के खाते में राशि उपलब्धता और उसकी सहमति के अधीन है।
37. मैं व्योम के द्वारा भीम यूपीआई में संग्रह अनुरोध कैसे कर सकता हूं?
भीम यूपीआई में कलेक्ट विकल्प उपलब्ध है, जिसके जरिए ग्राहक संग्रह अनुरोध कर सकते हैं।
38. मैं अन्य लोगों द्वारा किए गए और यूपीआई एप्लिकेशन में मेरे पास लंबित संग्रह अनुरोध की जांच कैसे कर सकता हूं?
लंबित संग्रह अनुरोधों को "पेंडिंग रिक्वेस्ट" के तहत सूचीबद्ध किया गया है जो व्योम एप्लिकेशन में भीम यूपीआई की होम स्क्रीन पर उपलब्ध है।
39. मैं धन प्राप्त करने हेतु अपने खाते का एक क्यूआर किसी अन्य पार्टी को साझा करना चाहता हूं। मुझे इसके लिए क्या करना होगा?
व्योम एप्लिकेशन में भीम यूपीआई के होम स्क्रीन पर शेयर क्यूआर विकल्प उपलब्ध है।
40. मैं यूपीआई लेनदेन हेतु अपना रुपे क्रेडिट कार्ड कैसे पंजीकृत कर सकता हूं?
रुपे क्रेडिट कार्ड ग्राहक अपने यूनियन बैंक क्रेडिट कार्ड को भीम/अन्य तृतीय पक्ष ऐप्स में यूपीआई लेनदेन हेतु जोड़ सकते हैं।
41. मैं अपना यूपीआई लाइट खाता कैसे सक्रिय कर सकता हूं?
वर्तमान में, यूपीआई लाइट खाते को भीम/ अन्य तृतीय पक्ष ऐप्स में सक्षम किया जा सकता है।
42. यूपीआई हेतु पंजीकरण कैसे रद्द करें?
ग्राहक को पंजीकरण रद्द करने हेतु कस्टमर केयर को कॉल करना चाहिए, वैकल्पिक रूप से वह पंजीकरण रद्द करने हेतु अपनी शाखा में अनुरोध प्रस्तुत कर सकता है।
43. अपने खाते में यूपीआई लेनदेन को कैसे ब्लॉक करें?
ग्राहक अपने खाते में यूपीआई लेनदेन को ब्लॉक करने हेतु अपनी मूल शाखा से संपर्क कर सकते हैं।
44. मुझे "मोबाइल नंबर प्रतिबंधित है" के रूप में संदेश मिल रहा है। मैं यूपीआई हेतु अपने मोबाइल नंबर को अप्रतिबंधित कैसे कर सकता हूं?
कृपया अपनी शाखा से संपर्क करें और यूपीआई हेतु मोबाइल नंबर को अप्रतिबंधित करने का अनुरोध प्रस्तुत करें।
45. यूपीआई नंबर क्या है? व्योम ऐप में मैं कितने यूपीआई नंबर बना सकता हूं?
यूपीआई नंबर या तो मोबाइल नंबर या 8-9 अंकों का कोई नंबर (उपलब्धता के आधार पर) होता है, जिसे ग्राहक बना कर अपनी वर्तमान यूपीआई आईडी से लिंक कर सकता है और उस नंबर को यूपीआई आईडी के विकल्प के रूप में प्रयोग कर सकता है। व्योम ऐप में ग्राहक अधिकतम 3 यूपीआई नंबर बना सकते हैं, जिनमें से 1 ग्राहक का 10 अंकों का मोबाइल नंबर होना चाहिए और 2 कोई भी 8-9 अंकों के नंबर हो सकते हैं।
46. क्या मैं यूपीआई नंबर से लिंक की गई यूपीआई आईडी या खाता नंबर को बदल सकता हूं?
हां, यूपीआई नंबर से लिंक यूपीआई आईडी को भीम यूपीआई डैशबोर्ड में उपलब्ध मैनेज विकल्प पर जाकर और यूपीआई नंबर के आगे उपलब्ध विकल्प (तीन बिंदु) पर क्लिक करके बदला जा सकता है।
47. क्या मैं धनराशि प्राप्त करने हेतु यूपीआई नंबर को अक्षम/निष्क्रिय कर सकता हूँ?
हाँ, यूपीआई नंबर को मैनेज स्क्रीन में उपलब्ध विकल्पों के माध्यम से अक्षम किया जा सकता है। अक्षम करने के बाद, उपयोगकर्ता यूपीआई नंबर के माध्यम से धन प्राप्त नहीं कर पाएगा।
48. क्या मैं उस यूपीआई नंबर को पुनः सक्रिय कर सकता हूँ जिसे मैंने पहले अक्षम/निष्क्रिय कर दिया था?
हां, अक्षम/निष्क्रिय यूपीआई नंबर को मैनेज स्क्रीन में यूपीआई नंबर हेतु उपलब्ध विकल्पों के माध्यम से पुनः सक्रिय किया जा सकता है।
49. मैंने एक यूपीआई को डिलीट कर दिया है क्या मैं इसे पुनः प्राप्त कर सकता हूँ?
जिन ग्राहकों ने 8-9 अंकों का यूपीआई नंबर डिलीट कर दिया है, उनके पास 6 महीने की अवधि के भीतर हटाए गए यूपीआई नंबर को पुनः प्राप्त करने का विकल्प है। इसके बाद उस यूपीआई नंबर को इकोसिस्टम को उपलब्ध करा दिया जाएगा। हालाँकि, यूपीआई नंबर के रूप में प्रयोग किए गए मोबाइल नंबर हेतु कोई विराम अवधि नहीं होती है और इसे संबंधित ग्राहक द्वारा कभी भी पुनः प्राप्त किया जा सकता है।
50. मैंने अपना मोबाइल नंबर अन्य यूपीआई ऐप में यूपीआई नंबर के रूप में सेट किया है, क्या अब मैं उसी मोबाइल नंबर को व्योम ऐप में यूपीआई नंबर के रूप में सेट कर पाऊंगा?
हां, अन्य यूपीआई ऐप्स में यूपीआई नंबर के रूप में सेट मोबाइल नंबर को किसी भी समय व्योम ऐप पर बिना किसी प्रतिबंध के पोर्ट किया जा सकता है। एक बार जब यह पोर्ट हो जाएगा और व्योम ऐप में यूपीआई आईडी से लिंक हो जाएगा, तो मोबाइल नंबर (यूपीआई नंबर के रूप में) के माध्यम से प्राप्त धनराशि लिंक की गयी यूपीआई आईडी के प्राथमिक खाते में जमा होगी।
51. क्या व्योम ऐप में यूपीआई से संबंधित कोई वीडियो उपलब्ध है और मैं उन्हें कहां से पा सकता हूं?
भीम यूपीआई डैशबोर्ड में "अन्य गतिविधियां" के अंतर्गत "सुरक्षित रूप से यूपीआई का प्रयोग कैसे करें?" विषय पर ग्राहक जागरूकता वीडियो उपलब्ध हैं। ये वीडियो 8 भाषाओं में उपलब्ध हैं। हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, मराठी और अंग्रेजी। चयन के आधार पर, संबंधित भाषा में उपलब्ध वीडियो देखने हेतु ग्राहक को यू-ट्यूब पर भेजा जाएगा।
52. क्या मैं वीज़ा/मास्टर कार्ड क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक कर सकता हूँ?
नहीं, यह सुविधा वर्तमान में रुपे क्रेडिट कार्ड के लिए उपलब्ध है।
53. क्या मैं यूपीआई पर क्रेडिट कार्ड के माध्यम से शुरू किए गए लेन-देन हेतु क्रेडिट कार्ड के पिन का उपयोग कर सकता हूँ?
नहीं, यूपीआई पर क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए ग्राहक को कार्ड हेतु यूपीआई पिन सेट करना अनिवार्य है। कृपया ध्यान दें कि यूपीआई पिन और क्रेडिट कार्ड पिन अलग-अलग हैं और इन्हें एक दूसरे के स्थान पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।
54. क्या यूपीआई पर रुपे क्रेडिट कार्ड लेन-देन को कार्ड लेन-देन माना जाएगा या यूपीआई लेन-देन?
यूपीआई पर क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए गए लेन-देन को यूपीआई लेन-देन माना जाएगा।
55. क्या मैं व्योम ऐप में यूपीआई हेतु किसी अन्य बैंक द्वारा जारी किए गए रुपे क्रेडिट कार्ड को लिंक कर सकता हूँ?
हाँ, ग्राहक यूपीआई हेतु किसी भी बैंक द्वारा जारी किए गए रुपे क्रेडिट कार्ड को लिंक कर सकते हैं, बशर्ते कि जारी करने वाला बैंक यूपीआई पर क्रेडिट कार्ड सुविधा हेतु सक्रिय होना चाहिए।
56. मैं व्योम ऐप में अपने क्रेडिट कार्ड को यूपीआई आईडी से लिंक करने का विकल्प कहाँ प्राप्त कर सकता हूँ?
यूपीआई डैशबोर्ड के “मैनेज” सेक्शन में क्रेडिट कार्ड लिंक करने का विकल्प उपलब्ध है।
57. क्या मैं व्योम ऐप में उपलब्ध पे टू मोबाइल सुविधा के माध्यम से यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के अलावा अन्य ग्राहकों को निधि अंतरित कर सकता हूं?
नहीं, पे टू मोबाइल सुविधा वर्तमान में केवल यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों हेतु उपलब्ध है, अर्थात प्रेषक और लाभार्थी दोनों के पास यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की वैध यूपीआई आईडी होनी चाहिए।
58. क्या मैं व्योम ऐप में पे टू मोबाइल सुविधा का उपयोग करके अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल नंबरों पर निधि अंतरित कर सकता हूं?
नहीं, यह सुविधा वर्तमान में भारतीय मोबाइल नंबरों हेतु उपलब्ध है।
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