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image अपने ग्राहक को जानें

विशेषताएं

बैंक का ग्राहक कौन है?
केवाईसी नीति के प्रयोजन के लिए, 'ग्राहक' को इस प्रकार परिभाषित किया गया है:

  • एक व्यक्ति या संस्था जो एक खाता रखता है और/ या बैंक के साथ व्यावसायिक संबंध रखता है;
  • जिसकी ओर से खाते का रखरखाव किया जाता है (अर्थात लाभकारी स्वामी);
  • पेशेवर मध्यस्थों द्वारा किए गए लेन-देन के लाभार्थी, जैसे स्टॉक ब्रोकर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, सॉलिसिटर आदि कानून के तहत अनुमति के अनुसार; तथा
  • एक वित्तीय लेनदेन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति या संस्था जो बैंक के लिए महत्वपूर्ण प्रतिष्ठित या अन्य जोखिमों को कह सकता है, कह सकता है, एक एकल लेनदेन के रूप में एक उच्च मूल्य की डिमांड ड्राफ्ट के तार स्थानांतरण या जारी करना.

किसी भी बैंकिंग संबंध को स्थापित करने से पहले बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी "नो योर कस्टमर" (केवाईसी) दिशानिर्देशों और बैंक द्वारा अपनाई गई ऐसी अन्य मानदंडों या प्रक्रियाओं के तहत यथोचित परिश्रम करेगा.


ड्यू डिलिजेंस क्या है?
ड्यू डिलिजेंस प्रक्रिया, जिसका अनुसरण बैंक करता है, इसमें आपकी हाल की तस्वीरों को प्राप्त करना, आपकी पहचान की पुष्टि करना, आपके पते की पुष्टि करना, और आपके व्यवसाय या कारोबार पर अन्य जानकारी और लाभकारी स्वामी सहित धन के स्रोत शामिल हैं. ड्यू डिलिजेंस की प्रकृति और सीमा बैंक द्वारा कथित जोखिम पर निर्भर करेगी.

पुनः केवाईसी क्या है?
भारतीय रिज़र्व बैंक ने निर्धारित किया है कि कम जोखिम वाले ग्राहक के मामले में फोटोग्राफ सहित ग्राहक पहचान डेटा को अद्यतन किया जाएगा. मध्यम जोखिम ग्राहक के लिए कम से कम दस वर्षों में एक बार विधिवत सत्यापित किया जाएगा, और उच्च जोखिम वाले ग्राहकों का आठ साल में एक बार. इस तरह का सत्यापन इस बात के बिना किया जाएगा कि क्या खाता एक शाखा से दूसरी शाखा में स्थानांतरित किया गया है.

विभिन्न प्रकार के ग्राहकों से प्राप्त किए जाने वाले दस्तावेजों की सूची
ग्राहकों के प्रकार प्राप्त करने के लिए दस्तावेज
व्यक्ति पहचान के लिए और साथ ही पते के लिए (बशर्ते वह AOF में उल्लिखित वर्तमान पते को सहन करता है).
  • आधार संख्या जहां, (ई-केवाईसी अनिवार्य रूप से किया जाएगा)
    • आधार अधिनियम 2016 की धारा 7 के तहत अधिसूचित किसी भी योजना के तहत कोई लाभ या सब्सिडी प्राप्त करने के लिए इच्छुक है, इस नीति के परिशिष्ठ III के अनुसार घोषणा की जाएगी.
    • वह स्वेच्छा से बैंक को अपना आधार नंबर जमा करने का फैसला करता है. इस नीति के परिशिष्ठ III के अनुसार घोषणा की जाएगी.

    या

    • आधार संख्या के कब्जे का प्रमाण जहां ऑफ़लाइन सत्यापन किया जा सकता है;
      या
    • आधार संख्या के कब्जे का प्रमाण जहां ऑफ़लाइन सत्यापन नहीं किया जा सकता है या पासपोर्ट जैसे कोई भी ओवीडी, ड्राइविंग लाइसेंस, भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र, नरेगा द्वारा जारी किया गया जॉब कार्ड राज्य के एक अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित है. सरकार और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर या उसके नाम और पते के विवरण वाले समकक्ष ई-दस्तावेज़ द्वारा जारी पत्र;
      तथा










  • स्थायी खाता संख्या(पैन) या उसके समतुल्य ई-दस्तावेज या फॉर्म नंबर 60,
    तथा
  • ऐसे अन्य दस्तावेज जो व्यवसाय की प्रकृति या ग्राहक की वित्तीय स्थिति या बैंक द्वारा अपेक्षित ई-दस्तावेजों के समतुल्य हों.
    तथा
  • एक हाल की तस्वीर.

बशर्ते कि ग्राहक आधार संख्या के आधार नंबर के कब्जे के अपने प्रमाण प्रस्तुत करता है, शाखाएँ यह सुनिश्चित करेगी कि ऐसे ग्राहक को उचित आधार के माध्यम से आधार संख्या के प्रमाणीकरण की आवश्यकता नहीं है. शाखाओं को आधार कार्ड या ई-आधार की भौतिक प्रति संग्रहीत करते समय आधार संख्या के पहले 8 अंकों का मुखौटा लगाना चाहिए.
इसके अलावा, ऐसे मामले में, यदि ग्राहक एक केंद्रीय पता प्रदान करना चाहता है, तो केंद्रीय पहचान डेटा रिपॉजिटरी में उपलब्ध पहचान जानकारी के अनुसार पते से अलग, वह बैंक को उस आशय की स्व-घोषणा दे सकता है.

पते के लिए (केवल पूर्ण पता स्वीकार किया जाएगा. पोस्ट बॉक्स / बैग नंबर स्वीकार नहीं किए जाएंगे)

यह निहित है कि पते का प्रमाण भी उपरोक्त दस्तावेजों से ही मिलता है. यदि ग्राहक द्वारा सुसज्जित आधार संख्या के अलावा अन्य ओवीडी में अद्यतन पता नहीं है, तो
पते के सीमित प्रयोजन के लिए डीम्ड ओवीडी या उसके समकक्ष ई-दस्तावेज: -

  • उपयोगिता बिल जो किसी भी सेवा प्रदाता (बिजली, टेलीफोन, पोस्टपेड मोबाइल फोन, पाइप्ड गैस, पानी का बिल) के दो महीने से अधिक पुराना नहीं है ;
  • संपत्ति या नगरपालिका कर रसीद;
  • पेंशन या परिवार पेंशन भुगतान आदेश(पीपीओ) सरकारी विभागों या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा सेवानिवृत्त कर्मचारियों को जारी किए जाते हैं, अगर उनके पास पता होता है;
  • राज्य या केंद्र सरकार के विभागों, वैधानिक या नियामक निकायों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, वित्तीय संस्थानों और सूचीबद्ध कंपनियों द्वारा जारी नियोक्ता से आवास के आवंटन का पत्र. इसी तरह, ऐसे नियोक्ताओं के साथ छुट्टी और लाइसेंस समझौते जो आधिकारिक आवास आवंटित करते हैं; तथा

बशर्ते कि ग्राहक उपरोक्त दस्तावेजों को जमा करने के तीन महीने की अवधि के भीतर वर्तमान पते के साथ अपडेटेड ओवीडी प्रस्तुत करे.

संयुक्त व्यक्ति

जैसा कि ऊपर संयुक्त व्यक्तियों में से प्रत्येक के लिए व्यक्तियों के लिए उल्लेख किया गया है.

अनिवासी भारतीय - व्यक्ति

पासपोर्ट और निवास वीजा की प्रतियां, एक वैध दस्तावेज जो विदेशी आवासीय पते और आवेदक के पासपोर्ट आकार की तस्वीरों को दर्शाता है. आवेदक को बैंकर/ नोटरी पब्लिक/ भारतीय दूतावास/ स्थानीय ग्राहक द्वारा विधिवत रूप से प्रस्तुत किया जाना है, जिन्हें पूर्ण केवाईसी प्रक्रिया के अधीन किया गया है. यदि विदेशी नागरिक द्वारा प्रस्तुत OVD में पते का विवरण नहीं है, इस तरह के मामले में भारत के विदेशी दूतावास या मिशन द्वारा जारी विदेशी अधिकार क्षेत्र के सरकारी विभाग और पत्र द्वारा जारी दस्तावेजों को पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाएगा.

  • हाल ही की पासपोर्ट आकार की तस्वीर
स्वाम्य प्रतिष्ठान
प्रतिष्ठान की पहचान के लिए, इसकी गतिविधियों, पता. स्वाम्य और उसके पते की पहचान के लिए (स्वाम्य की कस्टमर आईडी बनाने के लिए जिसे प्रोपराइटर कंसर्न के अकाउंट से जोड़ा जाना है)

स्वाम्य पर लागू ग्राहक पहचान प्रक्रिया के अलावा, स्वाम्य प्रतिष्ठान के नाम पर निम्नलिखित में से कोई भी दो दस्तावेज पर्याप्त होंगे.

  • पंजीकरण प्रमाणपत्र (एक पंजीकृत प्रतिष्ठान के मामले में)
  • दुकान और प्रतिष्ठान अधिनियम के तहत नगर प्राधिकरण द्वारा जारी प्रमाण पत्र/ लाइसेंस,
  • बिक्री कर और आयकर रिटर्न
  • CST/ VAT/ GST प्रमाणपत्र (अनंतिम/ अंतिम)
  • बिक्री कर /सेवा कर/ व्यावसायिक कर अधिकारियों/ जीएसटी द्वारा जारी प्रमाण पत्र/ पंजीकरण दस्तावेज.
  • IEC (आयातक निर्यातक कोड) DGFT/ लाइसेंस/ अभ्यास के प्रमाण पत्र के कार्यालय द्वारा स्वाम्य प्रतिष्ठान के लिए जारी किए गए किसी भी व्यावसायिक निकाय द्वारा एक क़ानून के तहत निगमित प्रतिष्ठान के नाम पर जारी किए गए.
  • किसी क़ानून के तहत शामिल किसी भी पेशेवर निकाय द्वारा स्वाम्य प्रतिष्ठान के नाम पर जारी किया गया लाइसेंस (अभ्यास का प्रमाण पत्र) -
    • भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान,
    • इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया,
    • भारत के कंपनी सचिवों का संस्थान,
    • भारतीय चिकित्सा परिषद,
    • खाद्य और औषधि नियंत्रण प्राधिकरण, आदि.
    • या किसी अन्य पेशेवर निकाय को एक प्रतिमा के तहत शामिल किया गया है










  • एकमात्र स्वाम्य के नाम पर पूरा आयकर रिटर्न (न केवल पावती) जहां फर्म की आय परिलक्षित होती है, विधिवत प्रमाणित/ आयकर अधिकारियों द्वारा स्वीकार किया जाता है.
  • बिजली, पानी और लैंडलाइन टेलीफोन बिल जैसे उपयोगिता बिल दो महीने से अधिक पुराने नहीं हो.
    ऐसे मामलों में जहां शाखाएं संतुष्ट हैं कि इस तरह के दो दस्तावेजों को प्रस्तुत करना संभव नहीं है, उनके पास केवल उन दस्तावेजों में से एक को गतिविधि प्रमाण के रूप में स्वीकार करने का विवेक होगा. इस तरह के मामलों में, शाखाओं को, संपर्क बिंदु सत्यापन का कार्य करना होगा, ऐसी जानकारी एकत्र करना, जैसे कि इस तरह के फर्म के अस्तित्व को स्थापित करने के लिए आवश्यक होगा, पुष्टि करें. खुद को स्पष्ट और संतुष्ट करें कि व्यावसायिक गतिविधि को स्वाम्य प्रतिष्ठान के पते से सत्यापित किया गया है.
  • अपनी ओर से लेन-देन करने के लिए प्राधिकृत/ अटॉर्नी रखने वाले व्यक्ति के संबंध में ऊपर बताए गए व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण. यह निहित है कि पते का प्रमाण भी उपरोक्त दस्तावेजों से ही मिलता है.
  • प्रोपराइटर के हाल के पासपोर्ट आकार के फोटो.
हिंदू अविभाजित परिवार
एचयूएफ की पहचान के लिए, इसकी गतिविधियों, पते और इसके खाते को खोलने और संचालन के लिए प्राधिकरण(ओं) के लिए, एचयूएफ के कर्ता और वयस्क सह-उत्तराधिकारी की पहचान के लिए जो खाते और उनके पते संचालित करने के लिए प्राधिकृत हैं.

सभी वयस्क सह-उत्तराधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित संयुक्त हिंदू परिवार के पत्र पर कर्ता से घोषणा रूप.

  • कर्ता और प्रत्येक वयस्क सह-उत्तराधिकारी के ऊपर बताए अनुसार व्यक्ति की पहचान और पता प्रमाण.
  • कर्ता और सभी वयस्क सह-उत्तराधिकारी के हालिया पासपोर्ट आकार के फोटो.
साझेदारी फर्म
फर्म की पहचान के लिए, उसकी गतिविधियाँ, पता और अधिकार उसके खाते(नों) को खोलने और संचालन के लिए दिया गया है. प्रत्येक साझेदार की पहचान के लिए (साझेदार की ग्राहक आईडी बनाने के लिए जिसे साझेदारी फर्म के खाते से जोड़ा जाना है)

निम्नलिखित दस्तावेजों या समकक्ष ई-दस्तावेजों के लिए साझेदारी फर्म प्राप्त की जाएगी: -

  • पंजीकरण प्रमाण पत्र; तथा
  • साझेदारी विलेख; तथा
  • साझेदारी फर्म का स्थायी खाता संख्या (पैन); तथा

फर्म के भागीदार/ पावर ऑफ अटॉर्नी होल्डर की पहचान के लिए, लाभकारी मालिक, प्रबंधक, अधिकारी या कर्मचारी और उनके पते, दस्तावेजों को उपरोक्त व्यक्तियों के लिए निर्दिष्ट अनुसार प्राप्त किया जाएगा.

कंपनियों/ निगमों
कंपनी/ निगम की पहचान के लिए, इसकी गतिविधियों, पते और अधिकार को इसके खाते (नों) को खोलने और संचालन के लिए दिया गया है. कंपनी/ निगम के निदेशकों/ अधिकारियों की पहचान के लिए जो खाते और उनके पते के संचालन के लिए प्राधिकृत हैं.

निम्नलिखित दस्तावेजों या समकक्ष ई-दस्तावेजों के लिए कंपनियों / निगमों के लिए प्राप्त किया जाएगा: -

  • निगमन प्रमाणपत्र; तथा
  • ज्ञापन एवं संस्था के अंतर्नियम; तथा
  • कंपनी/ निगमों का स्थायी खाता संख्या (पैन); तथा
  • अपने बायोडाटा के साथ निदेशकों की वर्तमान सूची और निदेशक मंडल और पावर ऑफ अटॉर्नी से एक प्रस्ताव, जो उसके प्रबंधकों, अधिकारियों या कर्मचारियों को दिया जाता है, जैसा भी मामला हो, अपनी ओर से लेन-देन करने के लिए; तथा
  • पहचान और पते के विवरण वाले व्यक्तियों के लिए निर्दिष्ट दस्तावेजों की एक प्रति, एक हालिया फोटोग्राफ और स्थायी खाता संख्या(पैन) या फॉर्म नंबर 60 या लाभकारी स्वामी, प्रबंधक, अधिकारियों या कर्मचारियों के संबंध में समकक्ष ई-दस्तावेज, जैसा कि मामला हो सकता है, एक वकील को अपनी ओर से लेन-देन करने के लिए.
न्यास
ट्रस्ट की पहचान के लिए, इसकी गतिविधियों, पते और अधिकार को इसके खाते(नों) को खोलने और संचालन के लिए दिया गया है.
ट्रस्टियों की पहचान के लिए जो ट्रस्ट के खातों और उनके पते को संचालित करने के लिए प्राधिकृत हैं.

निम्नलिखित दस्तावेजों या समकक्ष ई-दस्तावेजों के लिए ट्रस्टों को प्राप्त किया जाएगा: -

  • पंजीकरण प्रमाण पत्र; तथा
  • न्यास विलेख; तथा
  • ट्रस्ट का स्थायी खाता संख्या या फॉर्म नंबर 60; तथा
  • पहचान और पते के विवरण वाले व्यक्तियों के लिए निर्दिष्ट दस्तावेजों की एक प्रति, एक हालिया फोटोग्राफ और स्थायी खाता संख्या या प्रपत्र संख्या 60 या लाभकारी स्वामी, प्रबंधकों, अधिकारियों, कर्मचारियों या व्यक्ति के समकक्ष ई-दस्तावेजों पर लेन-देन करने के लिए वकील इसकी ओर से.
स्थानीय निकाय/ सरकारी विभाग/ सोसायटी/ विश्वविद्यालय आदि.

आवेदक की पहचान के लिए, उसकी गतिविधियाँ, पता और अधिकार उसके खाते(नों) को खोलने और संचालन के लिए दिया गया है.

स्थानीय निकाय जैसे ग्राम पंचायत/ सरकारी विभाग/ सोसायटी/ विश्वविद्यालय आदि.

  • खाता खोलने के लिए प्राधिकरण के उद्घाटन और प्रतिनिधिमंडल की अधिसूचना/ संकल्प/ पत्र.
  • संस्था की ओर से कार्य करने के लिए प्राधिकृत व्यक्ति का नाम दिखाते हुए दस्तावेज.
  • पहचान और पते के लिए व्यक्तियों के लिए निर्दिष्ट दस्तावेज और स्थायी खाता संख्या या प्रपत्र संख्या 60 या समकक्ष ई-दस्तावेज जो कि उस व्यक्ति के संबंध में है, जो अपनी ओर से लेन-देन करने के लिए वकील की शक्ति रखता है और
  • ऐसे सभी प्राधिकृत अधिकारियों की हालिया पासपोर्ट आकार की तस्वीर.
समाजों सहित व्यक्तियों का असंबद्ध संघ या निकाय
आवेदक की पहचान के लिए, उसकी गतिविधियाँ, पता और अधिकार उसके खाते(नों) को खोलने और संचालन के लिए दिया गया है.

सामूहिक रूप से व्यक्तियों और ऐसे दस्तावेजों के संगठन या निम्नलिखित दस्तावेजों या समकक्ष ई-दस्तावेजों के कानूनी अस्तित्व को स्थापित करने के लिए बैंक द्वारा आवश्यक जानकारी प्राप्त की जा सकती है:-

  • ऐसे संघ या व्यक्तियों के शरीर के प्रबंधन निकाय का संकल्प; तथा
  • स्थायी खाता संख्या(पैन) या अनिर्दिष्ट संघ या व्यक्तियों के एक निकाय का फार्म नंबर 60; तथा
  • पावर ऑफ़ अटॉर्नी ने व्यक्ति को अपनी ओर से लेन-देन करने की अनुमति दी; तथा
  • पहचान और पते की एक प्रति, एक हालिया फोटोग्राफ और स्थायी खाता संख्या(पैन) या फॉर्म नंबर 60 या उसके समतुल्य ई-दस्तावेज, जो व्यक्तियों के लिए निर्दिष्ट हैं, लाभकारी स्वामी, प्रबंधकों, अधिकारियों, कर्मचारियों या किसी वकील को रखने वाले व्यक्ति को अपनी ओर से लेन-देन.

स्पष्टीकरण: अपंजीकृत ट्रस्ट/ साझेदारी फर्मों को 'असंबद्ध एसोसिएशन' शब्द के तहत शामिल किया जाएगा या 'व्यक्ति के एक निकाय में सोसायटी शामिल हैं.

आधिकारिक तौर पर वैध दस्तावेज (OVD) क्या है?
"आधिकारिक रूप से वैध दस्तावेज" (OVD) का अर्थ पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार नंबर के कब्जे का प्रमाण, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र, नरेगा द्वारा जारी किया गया जॉब कार्ड है, जो राज्य सरकार के एक अधिकारी द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित है और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर द्वारा जारी पत्र जिसमें नियामक के परामर्श से केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचित नाम और पते या किसी भी दस्तावेज का विवरण हो, उसे उपलब्ध कराया,

  • जहां ग्राहक आधार नंबर को आधिकारिक रूप से वैध दस्तावेज के रूप में अपने कब्जे में लेने का प्रमाण प्रस्तुत करता है, वह भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए फॉर्म में इसे प्रस्तुत कर सकता है.
  • आधिकारिक तौर पर मान्य दस्तावेज (OVD), जहां ग्राहक द्वारा अद्यतन किया गया पता शामिल नहीं है, निम्नलिखित दस्तावेजों या उसके समकक्ष ई-दस्तावेजों को पते के प्रमाण के सीमित उद्देश्य के लिए आधिकारिक तौर पर वैध दस्तावेज माना जाएगा: -
    • उपयोगिता बिल जो किसी भी सेवा प्रदाता(बिजली, टेलीफोन, पोस्ट-पेड मोबाइल फोन, पाइप्ड गैस, पानी के बिल) के दो महीने से अधिक पुराना नहीं है;
    • संपत्ति या नगरपालिका कर रसीद;
    • पेंशन या परिवार पेंशन भुगतान आदेश(पीपीओ) सरकारी विभागों या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा सेवानिवृत्त कर्मचारियों को जारी किए जाते हैं, यदि उनके पास पता है;
    • राज्य सरकार या केंद्र सरकार के विभागों, वैधानिक या विनियामक निकायों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, वित्तीय संस्थानों और सूचीबद्ध कंपनियों द्वारा जारी किए गए नियोक्ता से आवास आवंटन का पत्र और ऐसे नियोक्ताओं के साथ आधिकारिक आवास आवंटित करते हुए लाइसेंस और अनुबंध;













  • ग्राहक ऊपर दिए गए दस्तावेजों को जमा करने के तीन महीने की अवधि के भीतर वर्तमान पते के साथ आधिकारिक तौर पर मान्य दस्तावेज या उसके समतुल्य ई-दस्तावेज प्रस्तुत करेगा.
  • जहां विदेशी नागरिक द्वारा प्रस्तुत ओवीडी में पते का विवरण नहीं होता है, ऐसे मामले में सरकारी विभागों द्वारा जारी किए गए दस्तावेजों और विदेशी दूतावास या भारत में मिशन द्वारा जारी पत्र को पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाएगा.

जहां एक ग्राहक ने उपर्युक्त खंड के तहत पहचान के लिए अपना आधार नंबर प्रदान किया है और केंद्रीय पहचान डेटा रिपॉजिटरी में उपलब्ध पहचान जानकारी के अनुसार पता से अलग एक वर्तमान पता प्रदान करना चाहता है, वह एक स्व-घोषणा दे सकता है बैंक को उस प्रभाव के लिए.

स्पष्टीकरण:- इस खंड के प्रयोजन के लिए, एक दस्तावेज को ओवीडी भी माना जाएगा, भले ही इसके जारी होने के बाद नाम में कोई परिवर्तन हो, बशर्ते यह राज्य सरकार द्वारा जारी विवाह प्रमाण पत्र या गजट अधिसूचना द्वारा समर्थित हो, नाम के ऐसे परिवर्तन का संकेत.

जहां एक ग्राहक को किसी अन्य व्यक्ति/ संस्था की ओर से स्थापित कानून और बैंकिंग के अभ्यास के अनुरूप कार्य करने की अनुमति होती है, क्योंकि ऐसे अवसर हो सकते हैं जब किसी खाते को शासनादेश धारक द्वारा संचालित किया जाता है या जहां एक खाते को मध्यस्थता क्षमता में मध्यस्थ द्वारा खोला जाता है , ऐसे मामलों में केवाईसी चेक लाभार्थियों या शासनादेश धारक पर भी किया जाएगा, जैसा भी मामला हो.

नाबालिग के नाम पर खाता खोलने के मामले में, संरक्षक पर केवाईसी प्रक्रिया का प्रदर्शन किया जाएगा. प्रमुख बनने पर मामूली, केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने पर खाते को संचालित करने की अनुमति दी जाएगी.

लघु बचत बैंक जमा खातों में केवाईसी में छूट:

यदि एक व्यक्तिगत ग्राहक के पास पैन और आधिकारिक रूप से वैध दस्तावेज(ओवीडी) नहीं है और वह बैंक खाता खोलने की इच्छा रखता है, तो बैंक निम्नलिखित के अधीन 'छोटे खाते' खोलेगा :

  • ग्राहक को इस तरह के एक खाते को खोलने की अनुमति दी जा सकती है, इस विषय पर जारी परिचालन दिशानिर्देशों के अनुपालन के लिए खाता खोलने के फॉर्म पर, एक स्व-सत्यापित तस्वीर के उत्पादन पर और हस्ताक्षर या अंगूठे के निशान का निर्धारण, जैसा कि मामला हो सकता है,
  • बैंक का नामित अधिकारी अपने हस्ताक्षर के तहत प्रमाणित करता है कि खाता खोलने वाले व्यक्ति ने अपनी उपस्थिति में अपने हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान दिया है. “बशर्ते कि जहां कोई व्यक्ति जेल में कैदी है, हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान जेल के प्रभारी अधिकारी की मौजूदगी में दिया जाएगा और उक्त अधिकारी अपने हस्ताक्षर के तहत इसे प्रमाणित करेगा और खाता चालू रहेगा. जेल के प्रभारी अधिकारी द्वारा जारी पते के प्रमाण का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना.”
  • छूट प्रावधानों के साथ खोले गए ये खाते बारह महीने की अवधि के लिए चालू रहेंगे और उसके बाद बारह महीने की आगे की अवधि के लिए यदि इस तरह के खाते के धारक उक्त खाते के खुलने का पहले बारह महीनों के भीतर आधिकारिक तौर पर वैध दस्तावेजों में से किसी के लिए आवेदन करने से पहले बैंक को साक्ष्य प्रदान करते हैं.
  • पूरे विश्राम प्रावधानों की चौबीस महीने के बाद समीक्षा की जाएगी.
  • जब तक केवाईसी-एएमएल दिशानिर्देशों के प्रावधान के अनुसार ग्राहक की पहचान पूरी तरह से स्थापित नहीं हो जाती, तब तक विदेशी प्रेषण को छोटे खाते में जमा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  • ऊपर वर्णित खातों को खोलने के दौरान, ग्राहक को यह सूचित किया जाएगा कि यदि किसी भी समय, बैंक के साथ उसके सभी खातों में शेष राशि (एक साथ ली गई) रु. 50,000/- से अधिक है, तो सभी क्रेडिटों का कुल वित्तीय वर्ष एक वर्ष में रु.1,00,000/- से अधिक हो जाता है या एक माह में सभी निकासी और स्थानांतरणों का कुल मिलाकर रु.10,000/- से अधिक हो जाता है, पूर्ण केवाईसी प्रक्रिया पूरी होने तक आगे किसी भी लेनदेन की अनुमति नहीं होगी. ग्राहक को असुविधा न करने के लिए, शेष राशि तक पहुँचने पर शाखा ग्राहक को सूचित करेगी. रु.40,000/- या एक वर्ष में कुल क्रेडिट रु.80,000/- तक पहुंचता है, कि केवाईसी के संचालन के लिए उचित दस्तावेज जमा करना होगा अन्यथा सीमा पार करने पर खाते में परिचालन रोक दिया जाएगा.

बशर्ते, सरकारी अनुदान, कल्याणकारी लाभ और खरीद के खिलाफ भुगतान के माध्यम से जमा करते समय शेष राशि की इस सीमा पर विचार नहीं किया जाएगा.

पुन: केवाईसी

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफ़एक्यू)


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