Search
बैंक का ग्राहक कौन है? केवाईसी नीति के प्रयोजन के लिए, 'ग्राहक' को इस प्रकार परिभाषित किया गया है:
किसी भी बैंकिंग संबंध को स्थापित करने से पहले बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी "नो योर कस्टमर" (केवाईसी) दिशानिर्देशों और बैंक द्वारा अपनाई गई ऐसी अन्य मानदंडों या प्रक्रियाओं के तहत यथोचित परिश्रम करेगा.
ड्यू डिलिजेंस क्या है? ड्यू डिलिजेंस प्रक्रिया, जिसका अनुसरण बैंक करता है, इसमें आपकी हाल की तस्वीरों को प्राप्त करना, आपकी पहचान की पुष्टि करना, आपके पते की पुष्टि करना, और आपके व्यवसाय या कारोबार पर अन्य जानकारी और लाभकारी स्वामी सहित धन के स्रोत शामिल हैं. ड्यू डिलिजेंस की प्रकृति और सीमा बैंक द्वारा कथित जोखिम पर निर्भर करेगी.
पुनः केवाईसी क्या है? भारतीय रिज़र्व बैंक ने निर्धारित किया है कि कम जोखिम वाले ग्राहक के मामले में फोटोग्राफ सहित ग्राहक पहचान डेटा को अद्यतन किया जाएगा. मध्यम जोखिम ग्राहक के लिए कम से कम दस वर्षों में एक बार विधिवत सत्यापित किया जाएगा, और उच्च जोखिम वाले ग्राहकों का आठ साल में एक बार. इस तरह का सत्यापन इस बात के बिना किया जाएगा कि क्या खाता एक शाखा से दूसरी शाखा में स्थानांतरित किया गया है.
या
बशर्ते कि ग्राहक आधार संख्या के आधार नंबर के कब्जे के अपने प्रमाण प्रस्तुत करता है, शाखाएँ यह सुनिश्चित करेगी कि ऐसे ग्राहक को उचित आधार के माध्यम से आधार संख्या के प्रमाणीकरण की आवश्यकता नहीं है. शाखाओं को आधार कार्ड या ई-आधार की भौतिक प्रति संग्रहीत करते समय आधार संख्या के पहले 8 अंकों का मुखौटा लगाना चाहिए. इसके अलावा, ऐसे मामले में, यदि ग्राहक एक केंद्रीय पता प्रदान करना चाहता है, तो केंद्रीय पहचान डेटा रिपॉजिटरी में उपलब्ध पहचान जानकारी के अनुसार पते से अलग, वह बैंक को उस आशय की स्व-घोषणा दे सकता है.
यह निहित है कि पते का प्रमाण भी उपरोक्त दस्तावेजों से ही मिलता है. यदि ग्राहक द्वारा सुसज्जित आधार संख्या के अलावा अन्य ओवीडी में अद्यतन पता नहीं है, तो पते के सीमित प्रयोजन के लिए डीम्ड ओवीडी या उसके समकक्ष ई-दस्तावेज: -
बशर्ते कि ग्राहक उपरोक्त दस्तावेजों को जमा करने के तीन महीने की अवधि के भीतर वर्तमान पते के साथ अपडेटेड ओवीडी प्रस्तुत करे.
जैसा कि ऊपर संयुक्त व्यक्तियों में से प्रत्येक के लिए व्यक्तियों के लिए उल्लेख किया गया है.
पासपोर्ट और निवास वीजा की प्रतियां, एक वैध दस्तावेज जो विदेशी आवासीय पते और आवेदक के पासपोर्ट आकार की तस्वीरों को दर्शाता है. आवेदक को बैंकर/ नोटरी पब्लिक/ भारतीय दूतावास/ स्थानीय ग्राहक द्वारा विधिवत रूप से प्रस्तुत किया जाना है, जिन्हें पूर्ण केवाईसी प्रक्रिया के अधीन किया गया है. यदि विदेशी नागरिक द्वारा प्रस्तुत OVD में पते का विवरण नहीं है, इस तरह के मामले में भारत के विदेशी दूतावास या मिशन द्वारा जारी विदेशी अधिकार क्षेत्र के सरकारी विभाग और पत्र द्वारा जारी दस्तावेजों को पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाएगा.
स्वाम्य पर लागू ग्राहक पहचान प्रक्रिया के अलावा, स्वाम्य प्रतिष्ठान के नाम पर निम्नलिखित में से कोई भी दो दस्तावेज पर्याप्त होंगे.
सभी वयस्क सह-उत्तराधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित संयुक्त हिंदू परिवार के पत्र पर कर्ता से घोषणा रूप.
निम्नलिखित दस्तावेजों या समकक्ष ई-दस्तावेजों के लिए साझेदारी फर्म प्राप्त की जाएगी: -
फर्म के भागीदार/ पावर ऑफ अटॉर्नी होल्डर की पहचान के लिए, लाभकारी मालिक, प्रबंधक, अधिकारी या कर्मचारी और उनके पते, दस्तावेजों को उपरोक्त व्यक्तियों के लिए निर्दिष्ट अनुसार प्राप्त किया जाएगा.
निम्नलिखित दस्तावेजों या समकक्ष ई-दस्तावेजों के लिए कंपनियों / निगमों के लिए प्राप्त किया जाएगा: -
निम्नलिखित दस्तावेजों या समकक्ष ई-दस्तावेजों के लिए ट्रस्टों को प्राप्त किया जाएगा: -
आवेदक की पहचान के लिए, उसकी गतिविधियाँ, पता और अधिकार उसके खाते(नों) को खोलने और संचालन के लिए दिया गया है.
स्थानीय निकाय जैसे ग्राम पंचायत/ सरकारी विभाग/ सोसायटी/ विश्वविद्यालय आदि.
सामूहिक रूप से व्यक्तियों और ऐसे दस्तावेजों के संगठन या निम्नलिखित दस्तावेजों या समकक्ष ई-दस्तावेजों के कानूनी अस्तित्व को स्थापित करने के लिए बैंक द्वारा आवश्यक जानकारी प्राप्त की जा सकती है:-
स्पष्टीकरण: अपंजीकृत ट्रस्ट/ साझेदारी फर्मों को 'असंबद्ध एसोसिएशन' शब्द के तहत शामिल किया जाएगा या 'व्यक्ति के एक निकाय में सोसायटी शामिल हैं.
आधिकारिक तौर पर वैध दस्तावेज (OVD) क्या है? "आधिकारिक रूप से वैध दस्तावेज" (OVD) का अर्थ पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार नंबर के कब्जे का प्रमाण, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र, नरेगा द्वारा जारी किया गया जॉब कार्ड है, जो राज्य सरकार के एक अधिकारी द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित है और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर द्वारा जारी पत्र जिसमें नियामक के परामर्श से केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचित नाम और पते या किसी भी दस्तावेज का विवरण हो, उसे उपलब्ध कराया,
जहां एक ग्राहक ने उपर्युक्त खंड के तहत पहचान के लिए अपना आधार नंबर प्रदान किया है और केंद्रीय पहचान डेटा रिपॉजिटरी में उपलब्ध पहचान जानकारी के अनुसार पता से अलग एक वर्तमान पता प्रदान करना चाहता है, वह एक स्व-घोषणा दे सकता है बैंक को उस प्रभाव के लिए.
स्पष्टीकरण:- इस खंड के प्रयोजन के लिए, एक दस्तावेज को ओवीडी भी माना जाएगा, भले ही इसके जारी होने के बाद नाम में कोई परिवर्तन हो, बशर्ते यह राज्य सरकार द्वारा जारी विवाह प्रमाण पत्र या गजट अधिसूचना द्वारा समर्थित हो, नाम के ऐसे परिवर्तन का संकेत.
जहां एक ग्राहक को किसी अन्य व्यक्ति/ संस्था की ओर से स्थापित कानून और बैंकिंग के अभ्यास के अनुरूप कार्य करने की अनुमति होती है, क्योंकि ऐसे अवसर हो सकते हैं जब किसी खाते को शासनादेश धारक द्वारा संचालित किया जाता है या जहां एक खाते को मध्यस्थता क्षमता में मध्यस्थ द्वारा खोला जाता है , ऐसे मामलों में केवाईसी चेक लाभार्थियों या शासनादेश धारक पर भी किया जाएगा, जैसा भी मामला हो.
नाबालिग के नाम पर खाता खोलने के मामले में, संरक्षक पर केवाईसी प्रक्रिया का प्रदर्शन किया जाएगा. प्रमुख बनने पर मामूली, केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने पर खाते को संचालित करने की अनुमति दी जाएगी.
लघु बचत बैंक जमा खातों में केवाईसी में छूट:
यदि एक व्यक्तिगत ग्राहक के पास पैन और आधिकारिक रूप से वैध दस्तावेज(ओवीडी) नहीं है और वह बैंक खाता खोलने की इच्छा रखता है, तो बैंक निम्नलिखित के अधीन 'छोटे खाते' खोलेगा :
बशर्ते, सरकारी अनुदान, कल्याणकारी लाभ और खरीद के खिलाफ भुगतान के माध्यम से जमा करते समय शेष राशि की इस सीमा पर विचार नहीं किया जाएगा.
क्या केवाईसी आवश्यकताएँ मौजूदा ग्राहकों पर भी लागू होती हैं? हाँ. सभी मौजूदा ग्राहकों को समय-समय पर केवाईसी प्रक्रिया को अपडेट करने की आवश्यकता होती है.
क्या केवाईसी आवश्यकताएं नई हैं?
नहीं, केवाईसी आवश्यकताएँ हमेशा से मौजूद रही हैं और बैंक समय-समय पर आरबीआई द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार केवाईसी दस्तावेज जमा करवाते हैं. आरबीआई ने वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (FATF) द्वारा एंटी मनी लॉन्ड्रिंग मानकों पर और आतंकवाद के वित्तपोषण के संयोजन पर की गई सिफारिशों के संदर्भ में केवाईसी दिशानिर्देशों पर फिर से गौर किया है और अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क के अनुरूप केवाईसी मानकों को बढ़ाया है.
एक ग्राहक के रूप में यह आपको कैसे प्रभावित कर सकता है? यह प्रक्रिया वास्तविक व्यक्तियों का खाता खोलना सुनिश्चित करती है और बेईमान व्यक्तियों को ग्राहक के रूप में प्रतिरूपण करके आपको बैंक तक पहुँच से बचने में मदद करती है. इससे गैरकानूनी गतिविधियों के लिए बैंकिंग चैनल का उपयोग करने से भी बचा जा सकेगा.
क्या केवाईसी अनिवार्य है? हाँ. यह एक नियामक और कानूनी आवश्यकता है. नियामक: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा 29 नवंबर, 2004 को अपने ग्राहक को जानिए [केवाईसी] मानकों पर जारी दिशा-निर्देशों के संदर्भ में - एंटी मनी लॉन्ड्रिंग [AML] उपाय, सभी बैंकों को एक व्यापक नीति जिससे केवाईसी मानक और एएमएल मापक को कवर किया जा सके को बनाने की आवश्यकता है. विधिक: धन की रोकथाम अधिनियम, 2002 (PMLA) जो 1 जुलाई, 2005 से लागू हुआ (अधिनियम के तहत "नियम" तैयार किए गए और आधिकारिक राजपत्र में प्रकाशित किए गए) को यह सुनिश्चित करने के लिए बैंकों, वित्तीय संस्थानों और मध्यस्थों की भी आवश्यकता है वे केवाईसी और एएमएल के कुछ न्यूनतम मानकों का पालन करते हैं जैसा कि अधिनियम में निर्धारित किया गया है और इसके तहत "नियम" बनाए गए हैं.
यदि आप बैंक को आवश्यक केवाईसी जानकारी / दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराते हैं तो क्या होगा? बैंक खाता खोलने से इंकार करने का हकदार होगा (यदि आप एक संभावित ग्राहक हैं) या केवाईसी जानकारी/ दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराने का हवाला देते हुए (यदि आप मौजूदा ग्राहक हैं) तो आपके साथ अपने संबंध को बंद कर दें. यदि आप फिर भी, कुछ गैर-महत्वपूर्ण दस्तावेजों को प्रस्तुत करने के लिए उचित समय की आवश्यकता होती है, तो आप शाखा/ बिक्री कर्मचारियों से संपर्क कर सकते हैं.
आपकी सहायता में हमारी मदद हैं कृपया अपनी पहचान साबित करने के लिए दस्तावेज़ प्रदान करके कानूनी और नियामक आवश्यकताओं को पूरा करने में हमारी मदद करें. यदि भावी ग्राहक के साथ संबंध स्थापित करने के निर्णय को उच्च स्तर पर मंजूरी की आवश्यकता होती है, तो किसी भी देरी के कारणों को ग्राहक को सूचित किया जाएगा और बैंक के अंतिम निर्णय को जल्द से जल्द ग्राहक तक सूचित किया जाएगा. केवाईसी प्रक्रिया बैंक के सभी उत्पादों पर लागू होती है.
Earn reward points on transactions made at POS and e-commerce outlets
Deposit lockers are available to keep your valuables in a stringent and safe environment
Connect to our financial advisors to seek assistance and meet set financial goals.
Find ubi Branches and ATMs in proximity to your location.