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image  डिजिटल बैंकिंग इकाइयां

हाल के वर्षों में, देश में डिजिटल बैंकिंग, डिजिटल भुगतान और फिनटेक नवाचारों में तीव्र गति से वृद्धि हुई है। सरकार इन क्षेत्रों को लगातार यह सुनिश्चित करने हेतु प्रोत्साहित कर रही है कि डिजिटल बैंकिंग का लाभ उपभोक्ता-हितैषी तरीके से देश के कोने-कोने तक पहुंचे।

धन संबंधी मामले जटिल, व्यक्तिगत होते हैं साथ ही लोगों को बैंकिंग से संबंधित मामलों में मानवीय हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। इसी कारण, से लेन-देन के डिजिटल माध्यम के साथ-साथ मानवीय हस्तक्षेप को जोड़ने हेतु भारत सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक डिजिटल बैंकिंग इकाइयों की नई अवधारणा के साथ सामने आए। इस एजेंडे को आगे बढ़ाते हुए और हमारी आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर, भारत सरकार ने अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों द्वारा देश के 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां (डीबीयू) स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी अधिसूचना RBI/2022-23/19 DOR.AUT.REC.12/22.01.001/2022-23 दिनांक 07.04.2022 द्वारा डिजिटल बैंकिंग इकाइयों की स्थापना हेतु दिशानिर्देश निर्धारित किए।

भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से, भारतीय बैंक संघ कार्य समूह द्वारा हमारे बैंक को डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) की स्थापना हेतु 7 जिले आवंटित किए गए थे।

हमारा बैंक निम्नलिखित स्थानों पर 7 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों (डीबीयू) के साथ कार्यरत है।

क्रमांक. सं. डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) नाम क्षेत्रीय कार्यालय अंचल कार्यालय जिला राज्य
1. राजमंड्री राजमंड्री विशाखपट्ट्णम पूर्वी गोदावरी आंध्र प्रदेश
2. मछलीपट्टनम मछलीपट्टनम विजयवाड़ा कृष्णा आंध्र प्रदेश
3. पालक्काड़ तृश्शूर मंगलुरु पलक्कड़ केरल
4. सागर ग्वालियर भोपाल भोपाल मध्य प्रदेश
5. नागपुर नागपुर पुणे नागपुर महाराष्ट्र
6. अगरतला गुवाहाटी कोलकाता पश्चिम त्रिपुरा त्रिपुरा
7. पटियाला बठिंडा चंडीगढ़ पटियाला पंजाब

डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) में कियोस्क के अंतर्गत बैंक स्वयं सेवा और सहायक मोड दोनों माध्यम में निम्नलिखित सेवाओं के साथ कार्यरत है:

  • 1. एटीएम
    • नकद निकासी
    • डेबिट कार्ड हेतु ग्रीन पिन विकल्प
    • खातों हेतु पुन: केवाईसी पुष्टि
    • ऋणों के लिए अनुरोध
  • 2. सीआरएम (कैश रीसाइक्लिंग मशीन)
    • नकद जमा और निकासी
    • डेबिट कार्ड हेतु ग्रीन पिन विकल्प
    • खातों हेतु पुन: केवाईसी पुष्टि
    • ऋणों के लिए अनुरोध
  • 3. बहुआयामी कियोस्क
    • उसी बैंक में और अन्य बैंक में रु. 5000/- तक का निधि अंतरण
    • डेबिट और क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक / हॉटलिस्ट करना
    • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) हेतु आवेदन करना
    • लघु विवरण (मिनी स्टेटमेंट)
    • चेक बुक हेतु अनुरोध
    • स्वयं पासबुक मुद्रित करना
    • आवर्ती जमा हेतु स्थायी अनुदेश सेटिंग
  • 4. इंटरैक्टिव टैब
    • वीडियो-केवाईसी के माध्यम से बचत खाता खोलना
    • बिल भुगतान
    • तत्काल ऋण - शिशु मुद्रा, मुद्रा - किशोर और तरुण, नारी शक्ति, जीएसटी लाभ, टीयर I संस्थानों हेतु शिक्षा ऋण, यूनियन कैश डिजिटल-पेंशनर ऋण, डिजिटल केसीसी फ्रेश (वर्तमान में केवल डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) सागर में) हेतु एसटीपी जर्नी
    • पीएसबी59 पोर्टल के माध्यम से तत्काल ऋण स्वीकृति, जन समर्थ नेशनल पोर्टल के माध्यम से सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं हेतु आवेदन
    • अटल पेंशन योजना हेतु आवेदन
    • नामांकन हेतु पंजीकरण
    • वैयक्तिकृत डेबिट कार्ड हेतु आवेदन
    • ग्राहक शिकायतों और फीडबैक को स्वीकार करना एवं ट्रैक करना
  • 5. सेल्फ-पासबुक प्रिंटिंग कियोस्क

    अर्द्ध-स्वचालित स्वयं-पासबुक प्रिंटर

  • 6. इंटरनेट बैंकिंग कियोस्क/पीसी

    जिन ग्राहकों के पास लेनदेन करने हेतु घर या कार्यस्थल पर पीसी/लैपटॉप नहीं है, उनके लिए इंटरनेट बैंकिंग सुविधा प्रदान करना

  • 7. आभासी वास्तविकता (वर्चुअल रियलिटी – वीआर) के माध्यम से यूनी-वर्स (UNI-Verse)

    वर्चुअल रियलिटी डिवाइस के माध्यम से ग्राहकों को बेहतर अनुभव करने के लिए यूनियन बैंक की आभासी दुनिया यूनी-वर्स (UNI-Verse) तक पहुँच

  • 1. राजमंड्री –
    • डिजिटल बैंकिंग इकाई , राजमंड्री,
      दानवाईपेटा शाखा के पास, दरवाजा नंबर 75-7-24/1, ए.वी. अप्पा राव रोड, राजमंड्री,
      पूर्वी गोदावरी जिला, आंध्र प्रदेश - 533103
  • 2. मछलीपट्टनम –
    • डिजिटल बैंकिंग इकाई , मछलीपट्टनम,
      दरवाजा नंबर 24/402-403, रामानायडू पेटा, राजस्व वार्ड संख्या 24, मछलीपट्टनम जिला,
      आंध्र प्रदेश - 521 001
  • 3. पालक्काड़ –
    • डिजिटल बैंकिंग इकाई , पालक्काड़,
      भूतल, आर पी बिल्डिंग, फोर्ट मैदान के पास, चित्तूर रोड, पालक्काड़ जिला,
      केरल - 678001
  • 4. सागर –
    • डिजिटल बैंकिंग इकाई , सागर,
      "शांति निकेतन", बीएमसी गेट नंबर 3 के सामने, तिली रोड, भोपाल जिला,
      मध्य प्रदेश - 470002
  • 5. नागपुर –
    • डिजिटल बैंकिंग इकाई , नागपुर,
      प्लॉट नंबर 19-20, माता नगर, पांडुरंग मंगल कार्यालय के पास, गोधनी रोड, झिंगाबाई
      तकली, नागपुर जिला, महाराष्ट्र - 440030
  • 6. पटियाला –
    • डिजिटल बैंकिंग इकाई , पटियाला,
      सत्योम टावर्स 1ए, लेहल चौक, पटियाला जिला, पंजाब - 147001
  • 7. अगरतला –
    • डिजिटल बैंकिंग इकाई , अगरतला,
      डायमंड टॉवर, भूतल, पैराडाइज चौमहानी, सिटी सेंटर के सामने, एचजीबी रोड,
      अगरतला, पश्चिम त्रिपुरा जिला, त्रिपुरा-799001

स्वयं - सेवा क्षेत्र

प्रशिक्षण क्षेत्र

सहायक क्षेत्र

  1. डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) क्या है?

डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) एक विशेषीकृत नियत बिन्दु व्यवसाय इकाई / केंद्र है, जिसमें डिजिटल बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं को वितरित करने के साथ-साथ मौजूदा वित्तीय उत्पादों और सेवाओं को डिजिटल रूप से स्वयं-सेवा और सहायक दोनों माध्यम में डिजिटल रूप से सेवा प्रदान करने हेतु कुछ न्यूनतम डिजिटल बुनियादी ढांचा होता है।

  1. डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) द्वारा कौन सी सेवाएं प्रदान की जाती हैं?
  2. डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू)में निम्नलिखित सेवाएं प्रदान की जाती हैं:

    • नकदी आहरण और नकदी जमा क्रमशः एटीएम और नकदी पुनर्निवेश (कैश रिसाइकलर) मशीनों के माध्यम से
    • पासबुक मुद्रित करना / विवरण प्राप्त करना
    • इंटरनेट बैंकिंग कियोस्क जिसमें इंटरनेट बैंकिंग पर उपलब्ध सभी/अधिकांश सेवाएं प्रदान करने की सुविधाएं भी शामिल हो सकती हैं, जिसमें मांगपत्र और चेक बुक अनुरोध जारी/ प्रसंस्करण, ग्राहकों के विभिन्न स्थायी अनुदेशों की प्राप्ति और ऑनलाइन प्रसंस्करण शामिल हैं।
    • उसी बैंक में और अंतर-बैंक (एनईएफटी) निधि का अंतरण - वर्तमान में ओटीपी सत्यापन के साथ रु. 5000/- तक।
    • आधार अद्यतनीकरण।
    • शिकायत को डिजिटल रूप से दर्ज करना और उसकी पावती प्राप्त करना एवं समाधान की स्थिति पर नज़र रखना
    • खाता खोलने हेतु वीडियो केवाईसी के साथ खाता खोलने वाला कियोस्क
    • अटल पेंशन योजना (एपीवाई) जैसी योजनाओं हेतु ग्राहकों की डिजिटल ऑनबोर्डिंग, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) हेतु बीमा ऑनबोर्डिंग
    • बैंक के डिजिटल ऋण उत्पादों हेतु आवेदन
  1. डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) अन्य शाखाओं से कैसे भिन्न है?

डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) एक विशेषीकृत नियत बिन्दु व्यवसाय इकाई / केंद्र है, जिसमें डिजिटल बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं को वितरित करने के साथ-साथ मौजूदा वित्तीय उत्पादों और सेवाओं को डिजिटल रूप से स्वयं-सेवा और सहायक दोनों माध्यम में, ग्राहकों को लागत प्रभावी / सुविधाजनक पहुंच प्रदान करने हेतु तथा पूरे वर्ष, किसी भी समय एक कुशल, कागज रहित, सुरक्षित और संयोजित वातावरण में डिजिटल अनुभव को उन्नत बनाने हेतु डिजिटल रूप से सेवा प्रदान करने हेतु, कुछ न्यूनतम डिजिटल बुनियादी ढांचा होता है।

  1. डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) में किस प्रकार के खाते खोले जा सकते हैं?

प्रथम चरण में, सेविंग्स जनरल योजना कोड वाला बचत खाता खोला जाएगा। दूसरे चरण में, चालू खाता (एकल एवं स्वामित्व) खोला जाएगा। बचत खाता खोलने हेतु ग्राहक के पास वैध पैन, सक्रिय मोबाइल नंबर से जुड़ा आधार और ईमेल आईडी होना चाहिए

  1. क्या वैयक्तिक संघटनों के अलावा अन्य जैसे प्राइवेट लिमिटेड, पब्लिक लिमिटेड और साझेदारी संघटनों आदि हेतु खाते खोले जा सकते हैं?

ऐसे खाते डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) में नहीं खोले जा सकते हैं। चूंकि डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) का मुख्य उद्देश्य वित्तीय समावेशन के माध्यम से बैंक रहित/कम बैंकसुविधा वाले वैयक्तिक ग्राहकों तक वित्तीय सेवाओं की डिजिटल पहुंच को बढ़ाना है।

  1. क्या खाता खोलने हेतु ग्राहक को पहचान और पते हेतु दस्तावेजों की भौतिक प्रतियां जमा करने की आवश्यकता है?

दस्तावेज़ की भौतिक प्रति डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) में जमा करने की आवश्यकता नहीं है, जबकि वीडियो-केवाईसी के समय ग्राहक को सत्यापन हेतु दस्तावेजों को मूल रूप में रखना और प्रदर्शित करना होगा।

  1. क्या ग्राहक को डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) में सावधि जमा रसीद जारी की जाएगी?

ग्राहक केवल इंटरनेट बैंकिंग कियोस्क के माध्यम से सावधि जमा खोल सकता है और ग्राहक को कोई भौतिक रसीद नहीं दी जाएगी।

  1. क्या ग्राहक अपने खातों में नामांकन जोड़ या संशोधन कर सकते हैं? क्या वे एक ही खाते में कई नामांकन कर सकते हैं और अलग-अलग खातों हेतु अलग-अलग नामांकन जोड़ सकते हैं?

वर्तमान में डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) से नामिती विवरण में किसी प्रकार के संशोधन की अनुमति नहीं है। बचत, चालू और सावधि जमा खातों में नए नामिती को जोड़ा जा सकता है।

  1. क्या ग्राहक डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) में डिमांड ड्राफ्ट प्राप्त कर सकता है?

वर्तमान में यह सेवा डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) में उपलब्ध नहीं है।

  1. क्या डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) में ग्राहक को चेक बुक जारी की जा सकती है?

ग्राहक विभिन्न माध्यमों से जैसे एटीएम, सीआरएम, बहुआयामी कियोस्क और इंटरनेट बैंकिंग कियोस्क के द्वारा चेक बुक हेतु आवेदन कर सकता है। चेक बुक ग्राहक के पंजीकृत पते पर पहुंचाई जाएगी।

  1. मुझे डेबिट कार्ड जारी किया गया है, सक्रियण हेतु समय सीमा क्या है?

जैसा कि सामान्य बैंक शाखाओं पर लागू होता है।

  1. क्या ग्राहक को डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) पर मुद्रित खाता विवरण जारी किया जा सकता है?

जैसा कि डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) को कागज रहित बैंकिंग इकाई के रूप में देखा गया है, खाता विवरण के मुद्रण की अनुमति नहीं है। ग्राहक पासबुक प्रिंटिंग कियोस्क या बहुआयामी कियोस्क का उपयोग करके अपनी पासबुक मुद्रित कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से वे इंटरनेट बैंकिंग कियोस्क का उपयोग करके अपना खाता विवरण तैयार कर सकते हैं एवं अपनी ईमेल आईडी पर भेज सकते हैं।

  1. क्या डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) में लॉकर सेवाएं प्रदान की जाएंगी?

वर्तमान में डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) में लॉकर सेवाएं प्रदान नहीं की जा रही हैं।

  1. ग्राहक को केवल गृह/ आधार शाखा में ही प्रदान की जाने वाली सेवाओं हेतु क्या किया जा सकता है?

केवाईसी को अद्यतन करने, नामांकन में संशोधन, अन्य शाखाओं हेतु डेबिट कार्ड जारी करने आदि जैसी सेवाएं, जो अभी पूरी तरह से डिजिटल की जानी हैं और वर्तमान में भौतिक आवेदन माध्यम से हो रही हैं, डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) में भौतिक आवेदन स्वीकार करके की जाएगी, जब तक कि ये सेवा पूरी तरह से डिजिटल नहीं हो जाती है।

  1. डिजिटल बैंकिंग इकाई (डीबीयू) में मृतक दावा को कैसे संभालेंगे?

यहां दिए गए ऑनलाइन लिंक का उपयोग करके किया जा सकता है:https://icmt.unionbankofindia.co.in/deathclaim/


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