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चार्जेबल नंबर : 080-61817110
एनआरआई के लिए समर्पित नंबर : +918061817110
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने कॉल सेंटर के माध्यम से अपने ग्राहकों को एक और 24x7x365 निर्बाध बैंकिंग सेवा प्रदान की है। बैंक अब सामान्य जनता और विशेष रूप से अपने ग्राहकों के लिए उनकी बैंकिंग आवश्यकताओं के लिए एक कॉल की दूरी पर है।
कॉल सेंटर, एक सेवा चैनल के रूप में, इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस (आईवीआर) के माध्यम से साथ ही ग्राहक को कॉल सेंटर के कार्यकारी से जोड़कर मानव इंटरफ़ेस के माध्यम से बैंकिंग सुविधाएँ प्रदान करता है। कॉल्स आईवीआर द्वारा 12 क्षेत्रीय भाषाओं (मलयालम, मराठी, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, पंजाबी, उड़िया, असमिया, उर्दू और कोंकणी) के साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी में ली जा सकती हैं। आईवीआर उन ग्राहकों को कुछ बैंकिंग सेवाएँ प्रदान करेगा जिन्होंने पिन के साथ पंजीकरण किया है, जैसे खाता जानकारी, वर्तमान शेष राशि, अंतिम पाँच लेनदेन आदि, जिससे उन्हें एजेंट से बात करने की आवश्यकता नहीं होगी। आईवीआर ग्राहकों को उनके डेबिट कार्ड को होटलिस्ट करने, आधार नंबर जोड़ने, चेक का भुगतान रोकने आदि की भी सुविधा प्रदान करता है। कॉल के किसी भी बिंदु पर, कॉलर किसी भी जानकारी के लिए, सेवा अनुरोध दर्ज करने के लिए या शिकायत दर्ज करने के लिए एजेंट से संपर्क कर सकता है।
कॉल सेंटर सेवाएं निम्नलिखित खंडों में व्यापक रूप से वर्गीकृत की गई हैं।
रिटेल जमा:
- बैंकिंग सेवाएं जिसमें खाता संबंधित जानकारी, खुदरा उत्पाद और प्रक्रिया संबंधित जानकारी, फोन बैंकिंग पिन उत्पन्न करना आदि शामिल हैं।
- डेबिट कार्ड सेवाएं जिसमें डेबिट कार्ड खोने की रिपोर्टिंग और ब्लॉकिंग, ग्राहक द्वारा आईवीआर पर कार्ड को ब्लॉक करना, असफल डेबिट कार्ड लेनदेन के लिए शिकायत दर्ज करना और डुप्लिकेट डेबिट कार्ड पिन उत्पन्न करना शामिल हैं।
- इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं जिसमें पंजीकरण, स्वयं उपयोगकर्ता निर्माण, पासवर्ड भूल-रीसेट करना, इंटरनेट बैंकिंग आवेदन में बुनियादी समस्या निवारण, लॉगिन सक्षम और अक्षम करना और 2FA प्रमाणीकरण समस्याएं शामिल हैं।
- मोबाइल और एसएमएस बैंकिंग सेवाएं जिसमें मोबाइल बैंकिंग पंजीकरण, मोबाइल एप्लिकेशन की स्थापना, मोबाइल बैंकिंग पंजीकरण रद्द अनुरोध, एसएमएस बैंकिंग पंजीकरण और पंजीकरण रद्द अनुरोध आदि शामिल हैं।
कॉल सेंटर सेवाओं में टैबुलस बैंकिंग लीड जनरेशन के लिए आउटबाउंड कॉल करना, बैंक के उत्पादों और सेवाओं पर सर्वेक्षण और प्रतिक्रिया लेना और प्रचार अभियान चलाना शामिल है।
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