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बैंक ने जब अपना वित्तीय समावेशन अभियान शुरू किया तब सबसे बड़ी बाधा, जिससे बैंक का सरोकार हुआ, वह थी, वृहत जनसंख्या को वित्तीय सेवाओं के लाभ और औपचारिक वित्तीय संस्थाओं के बारे में जानकारी का अभाव. इसके लिए, बैंक ने निर्णय लिया है कि वह लोगो को उपलब्ध बैंकिंग एवं वित्तीय सेवाओं, उससे होने वाले लाभ और अनौपचारिक संस्थाओं की तुलना में बैंक से किए जाने वाले लेनदेनों से होने वाले लाभ के लिए जागरूक ककरेगा.
हम निष्कर्ष पर पहुँचे कि वित्तीय साक्षरता वित्तीय समावेशन की ओर पहला कदम है जो वित्तीय समावेशन को अर्थपूर्ण और धारणीय बनाने के लिए आवश्यक है. वित्तीय साक्षरता से, वंचित क्षेत्र के लोगों को वित्तीय सेवाओं का महत्व पता चलेगा तथा अपने जीवन स्तर को सुधारने में मदद मिलेगी. इसका मूल उद्देश्य आवश्यकता निर्मित करना एवं औपचारिक संस्थाओं द्वारा वित्तीय सेवाओं की आपूर्ति करना है.
बैंक ने अपने 14 अग्रणी जिलों में 26 एफएलसीसी खोले है ताकि वंचित एवं गैर बैंकिंग क्षेत्रों में वित्तीय साक्षरता एवं परामर्श की अनिवार्यता को पूरा किया जा सके. शाखाएं लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए एवं उनके आर्थिक संव्यवहारों में वित्तीय उत्पादों में हुए बदलाव तथा वित्तीय उत्पादों एवं सेवाओं पर ज्ञान अर्जित कराने के उद्देश्य से नियमित अंतराल पर वित्तीय साक्षरता कैंप का आयोजन करती हैं जिससे वे बैंक खाते खुलवा सकें, ओवरड्राफ्ट तथा छोटे ऋणों, बीमा तथा पेंशन उत्पादों का लाभ ले सके
जागरूकता का मूल उद्देश्य निचले स्टार तक मांग सृजित करना है. इस वित्तीय साक्षरता में क्यों बचाए, बैंक में बचत खाते क्यों खुलवाएं, क्यों ऋण लें और भुगतान करें, ब्याज दर क्या है, बीमा और पेंशन को आधार नंबर से क्यों जुड़वाएं, नकद रहित लेनदेन के लिए रुपए कार्ड का उपयोग ... आदि शामिल हैं.
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